Move to Jagran APP

मोटापा कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक कई गुणों को समेटे हुए है लहसुन की चाय

अगर आप लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जीने की कामना रखते हैं तो योग और व्यायाम के साथ ही अच्छा खानपान भी बेहद जरूरी है। इसके अलावा आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताएंगे जिसे पीने से काफी हद तक आप हेल्दी रह सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 09:04 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 09:04 AM (IST)
मोटापा कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक कई गुणों को समेटे हुए है लहसुन की चाय
लहुसन, अदरक, शहद और नींबू से बनी चाय

सुनकर थोड़ा नहीं, बहुत ज्यादा अजीब लग रहा होगा और कुछ लोगों ने तो इसके स्वाद की कल्पना कर नाक-मुंह भी सिकोड़ लिए होंगे, लेकिन जब आप इस चाय के फायदे जानेंगे तो यकीनन इसे सुबह दूध वाली चाय से रिप्लेस करने में जरा भी नहीं हिचकिचाएंगे। अगर नहीं जानते तो अब जान लीजिए लहसुन में बड़ी मात्रा में एंटी बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सबसे जरूरी ये हमारी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं जिसके बिना हम बीमारियों से लड़ ही नहीं सकते। वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल हम दाल और सब्जी में कर ही लेते हैं लेकिन इसके अलावा आप लहसुन की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। लहसुन की चाय हार्ट और कैंसर जैसी प्रॉब्लम्स से दूर रखती है। तो आइये जाते हैं इसके ऐसे ही अन्य फायदे साथ ही इसे बनाने की विधि।

loksabha election banner

चाय बनाने के लिए सामग्री

1 चम्मच शहद, 1 चुटकी कटा हुआ अदरक, 1 लहसुन की कली, 1 गिलास पानी, 1 चम्मच नींबू का रस

बनाने की विधि

पानी उबलने के लिए रख दें और उसके बाद उसमें कटा अदरक तथा लहसुन को पीस कर डालें। 10 मिनट बाद इस मिश्रण को उबलने दें। इसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को छान लें और इसमें एक चम्मच शहद के साथ इतनी ही मात्रा नींबू का रस मिलाकर सर्व करें।

लहसुन के चाय के फायदे

जो लोग मोटापे से परेशान हैं। उनके लिए यह चाय बहुत लाभदायक है। इसके सेवन से बॉडी से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता। जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता। एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर यह चाय सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाती है। ब्लड सर्कुलेशन सुधारने के साथ ही कॉलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित रखती है यह चाय।सबसे जरूरी लहसुन आपके शरीर में फ्री रेडिकल बढ़ने से रोकता है। इस कारण कैंसर होने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है। इस तरह लहसुन की चाय का सेवन करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/chicken-broth-with-herbs-soup-disposable-cup-bowl-served-with-green-vegetables_5042122.htm


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.