Move to Jagran APP

Low Sugar Fruits For Diabetic Patients: डायबिटीज़ के मरीज़ कम शुगर वाले इन पांच फ्रूट्स का करें सेवन

Low Sugar Fruits For Diabetic Patients अगर आप भी मीठा खाने से परहेज करते हैं और फलों का सेवन बेखौफ करते हैं तो संभल जाइए। क्योंकि फल भी आपकी शुगर बढ़ा सकते हैं। फल पौष्क तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन उनमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 11:38 AM (IST)
शुगर के मरीज हैं तो उन फ्रूट्स का सेवन करें जिनमें शुगर की मात्रा कम हो।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मीठा खाना हर इंसान को पसंद है, खासकर जो लोग शुगर के मरीज़ है वो ज्यादा ही मीठा खाना पसंद करते हैं। शुगर के मरीज़ अगर मीठे का सेवन अधिक करते हैं तो उनकी शुगर बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे मरीज वैसे तो बेहद सोच-समझकर खाते-पीते हैं, लेकिन वो फलों का सेवन करने में शुगर काउंट करने से चूक जाते हैं। अगर आप भी मीठा खाने से परहेज करते हैं और फलों का सेवन बेखौफ करते हैं तो संभल जाइए। क्योंकि फल भी आपकी शुगर बढ़ा सकते हैं। फल पौष्क तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन उनमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। आप भी फलों का सेवन करते हैं तो उन फलों का इस्तेमाल कीजिए जिसमें शुगर की मात्रा कम हो और आपको एनर्जी ज्यादा मिले।

loksabha election banner

रसभरी:

रसभरी में चीनी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इसे खाने से आपकी भूख भी शांत रहती है और पानी की कमी भी पूरी रहती है। अगर आप रसभरी का सेवन करेंगे तो आपका शुगर कंट्रोल रहेगा।

अमरूद:

अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है, इससे आपकी सेहत को बेहद फायदे पहुंचते है। ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का बेहतर इलाज है। अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। अमरूद में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे अनेक बीमारियों दूर रहती है। अमरूद खाने से शुगर कंट्रोल रहती है।

आड़ू: 

आड़ू फाइबर का भरपूर स्रोत होता है, जो ब्लड शुगर हो नियंत्रित करने में मददगार होता है, प्रति 100 ग्राम आड़ू में 1.6 ग्राम फाइबर होता है। आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है। आड़ू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। शुगर के मरीजों के लिए बेस्ट शुगर कंट्रोल फ्रूट है।

जामुन:

पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है। शुगर के मरीजों के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। जामुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में कारगर होते हैं। अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है। शुगर कंट्रोल करने के लिए ये अच्छा फल है।

कीवी: 

कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। विटामिन सी से भरपूर कीवी ब्लड शुगर को एकदम से बढ़ने से रोकती है।  

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.