नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-C Side Effects: पिछले साल शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी ने सबकी ज़िंदगी भले ही बदल कर रख दी हो, लेकिन इस महामारी ने लोगों को सेहत की अहमियत भी बता दी। कोरोना वायरस संक्रमण के डर से लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करने के लिए कई जतन किए। दवाइयों से लेकर घरेलू नुस्खों तक को आज़माया। जिसमें तमाम फलों ले लेकर काढ़े और सप्लीमेंट्स भी शामिल थे। लोगों को भरोसा होने लगा कि इनके सेवन से वे कोरोना से काफी हद तक बचे रहेंगे। इसलिए विटामिन-डी के  साथ विटामिन-सी से भरपूर फल और सप्लीमेंट्स सबसे ज्यादा खबरों में रहे। एक्सपर्ट का भी दावा है कि विटामिन-सी इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने में कारगर साबित होता है।

विटामिन-सी भले ही इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करता हो, लेकिन इसका ज़्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानी कारक भी साबित हो सकता है। इसलिए विटामिन-सी सप्लीमेंट्स लेने से पहले इसकी सही खुराक के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें। 

विटामिन-सी के साइड इफेक्ट्स

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन-सी का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। विटामिन-सी भी उन सभी चीज़ों की तरह ही है, जो हमारी सेहत के लिए एक तरफ फायदेमंद तो है, लेकिन इसके ज़रूरत से ज़्यादा सेवन से हमारी शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। आइए जानें विटामिन-सी के साइट-इफेक्ट्स के बारे में।

सीने में जलन

विटामिन-सी के साइड इफेक्ट में सीने में जलन भी शामिल है। इसमें छाती के बीचों बीच जलन महसूस होने लगती है। गले में भी जलन की समस्या बढ़ सकती है। 

मतली

विटामिन-सी को ज़रूरत से ज़्यादा खाने से मतली यानी जी मिचलाने की दिक्कत भी शुरू हो सकती है। हालांकि, फलों से ऐसी दिक्कत होने की संभावना कम है, लेकिन ब़ज़ार में मिलने वाले विटामिन-सी सप्लीमेंट्स को डॉक्टर की सलाह के बिना न लें। 

नींद न आना 

विटामिन-सी के ज्यादा सेवन से अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या भी शुरू हो सकती है। इसके साथ सिरदर्द भी हो सकता है। सोते वक्त बेचैनी बढ़ सकती है।

डायरिया

विटामिन-सी सप्लीमेंट के ज़्यादा सेवन से डायरिया जैसी बीमारी हो सकती है, यानी आपका पेट बुरी तरह ख़राब हो सकता है। दिक्कत बढ़ने पर शरीर में पानी की भारी कमी यानी डीहाइड्रेशन भी हो सकता है।

पेट में मरोड़

विटामिन-सी ज़्यादा लेने से पेट में मरोड़ या ऐंठन की समस्या भी शुरू हो जाती है। इसलिए विटामिन-सी ज़्यादा नहीं लेना चाहिए। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021