Move to Jagran APP

Heart Health Diet: ये पांच फूड्स आपके दिल की सेहत में करेंगे चमत्कारिक सुधार

Heart Health Diet दिल की सेहत का ध्यान कुछ खास तरह के फूड का इस्तेमाल करके रखा जा सकता है। हम आपको दिल के लिए फायदेमंद कुछ फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करकें आप दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 02:14 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 02:14 PM (IST)
Heart Health Diet: ये पांच फूड्स आपके दिल की सेहत में करेंगे चमत्कारिक सुधार
दिल की सेहत ठीक रखना चाहते हैं तो इन फूड्स का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हम महामारी के दौर में जी रहे है, ऐसे में कोरोना से बचाव के साथ-साथ हमें अपनी हेल्थ का भी ख्याल रखना है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि कोरोना का असर दिल पर भी पड़ सकता है, इसलिए दिल की देखभाल करना बेहद जरूरी है। दिल की सेहत का ख्याल किसी डॉक्टर या हकीम के पास जाने से नहीं होगा, बल्कि आप खुद अपने डॉक्टर बनकर अपने दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

loksabha election banner

दिल की सेहत का ध्यान कुछ खास तरह के फूड का इस्तेमाल करके रखा जा सकता है। हम आपको दिल के लिए फायदेमंद कुछ जरूरी फूड्स के बारे में जानकारी देते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करकें अपने दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

संतरे का करें सेवन:

सिट्रस फ्रूट आपकी बेहतर डाइट का अहम हिस्सा है। इसमें फाइबर, विटामिनC और पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते है। इसमें पेक्टिन का स्तर उच्च होता है, जो कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीडेशन को रोकने में मदद करता है। इसमें पोटाशियम मौजूद रहता है जो सोडियम के सेवन और ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसमें प्रोटीन को बेअसर करने की क्षमता होती है, जो हार्ट अटैक और दिल की कई बीमारियों को जन्म दे सकता है।

 

केल:

केल वनस्पति विज्ञान में पत्ता गोभी और सरसों के परिवार का सदस्य है। केल को सुपरफूड के नाम से जाना जाता है जिसमें विटामिन, खनिज और रेशे प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंडीऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं। इसमें फेट और लौ कैलोरी पाई जाती है जो दिल की सेहत का ख्याल रखती है।

लहसुन:

लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है। लहसुन दिल को सेहतमंद रख सकता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग रोकने में मदद मिलती है। यह दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी सहायक है। रोज सुबह 1 या 2 पिसे हुए लहसुन का सेवन करें। इससे आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार आएगा।

रेड वाइन का करें इस्तेमाल:

आप अगर वाइन पीने के शौकीन है तो ये खबर आपके लिए अच्छी है। रेड वाइन HDL levels यानी ‘गुड कोलेस्ट्रॉल’ का स्तर बढ़ाने में भी मददगार है। एचडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल को धमनियों की दीवारों पर चिपकने से रोककर रक्त प्रवाह को सुचारु बनाए रखता है। हफ्ते में दो से तीन गिलास रेड वाइन आपके दिल को तंदुरुस्त रख सकती है।

चॉकलेट:

चॉकलेट दिल की सेहत के लिए चमत्कार से कम नहीं है। हार्डवर्ड की रिसर्च के मुताबिक जो इंसान कोको का सेवन करते हैं उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की कभी समस्या नहीं होती। नियामित मात्रा में चॉकलेट का सेवन करने से रक्त वाहिकाओं का लचीलापन बढ़ता है और ब्लड प्रेशर कम होगा और साथ ही दिल की सेहत में भी सुधार होगा। 

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.