Move to Jagran APP

इन टिप्स को अपनाकर लॉकडाउन में तनाव को कर सकते हैं दूर, पाचन तंत्र भी करेगा मजबूत

तनाव के समय दिमाग से निकले वाले संकेत जीआई पथ को अलग तरह से व्यवहार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। तनाव नसों को भी सवेदनशील बनाता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 01:13 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 01:13 PM (IST)
इन टिप्स को अपनाकर लॉकडाउन में तनाव को कर सकते हैं दूर, पाचन तंत्र भी करेगा मजबूत
इन टिप्स को अपनाकर लॉकडाउन में तनाव को कर सकते हैं दूर, पाचन तंत्र भी करेगा मजबूत

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। लॉकडाउन ने देश और दुनिया के लोगों में तनाव पैदा कर दिया है। तनाव आपके पूरे बॉडी सिस्टम को प्रभावित करता है। तनाव का सबसे ज्यादा असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। तनाव के कारण उल्टी आना, सीने में जलन, पेट फूलने जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती है। एंटरिक नर्वस सिस्टम लोगों के गैस्ट्रोइंटेस्टेनियल ट्रेक्ट (जीआई पथ) के अंदर मौजूद होता है। यह दिमाग और पेट के बीच एक अलग सा कनेक्शन बनाता है।

loksabha election banner

ऐसे में तनाव के समय दिमाग से निकले वाले संकेत जीआई पथ को अलग तरह से व्यवहार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। तनाव नसों को भी सवेदनशील बनाता है। अगर आप भी तनाव महसूस कर रहे हैं और साथ ही आपको पाचन संबंधी समस्याएं पेश आ रही हैं तो हम आपको इस परेशानी से निजात पाने के उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप लॉकडाउन में पैदा हुए तनाव से प्रभावित पाचन तंत्र को नियंत्रित कर सकते हैं।

  • डाइट चार्ट में करें सुधार- आप अपनी डाइट में सब्जियां, फल, नट्स और साबुत अनाज शामिल करें। आप चिकन भी खा सकते हैं। इसके अलावा डेयरी उत्पाद भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • समय पर खाएं और बहुत ज्यादा खाना खाने से बचें वरना आपकी गैस की समस्य बढ़ सकती हैं।
  • अनिंद्रा से बचें। कम सोने से आपके डिप्रेशन में इजाफा हो सकता है। नींद तनाव से बाहर आने में मदद करती हैं।
  • डिप्रेशन से बचने के लिए लोगों के साथ संपर्क में रहें। सोशन डिस्टेंसिंग इस लॉकडाउन में बेहद जरुरी है लेकिन आप फोन, वीडियों कॉल के माध्यम से दोस्तों के साथ संपर्क रखें ताकि आप डिप्रेशन में नहीं रहें और आपका पाचन तंत्र सुचारु रुप से काम करें।

                 Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.