Move to Jagran APP

फोलो करें ये 5 टिप्स तो एक हफ्ते में कम हो जाएगा Belly Fat!

पतली कमर पाने की चाह में लोग घंटों जिम में बिताते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं। यहां तक कि कई लोगों का मानना है कि ट्रेनर की मदद के बिना किसी के लिए भी पतली या स्लिम कमर पाना नामुंकि

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 10:19 AM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 06:27 PM (IST)
फोलो करें ये 5 टिप्स तो एक हफ्ते में कम हो जाएगा Belly Fat!

नई दिल्ली, जेएनएन। Lose Belly Fat In A Week: आजकल की जीवनशैली की वजह से ज़्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापे में सबसे ज़्यादा फैट्स पेट और कमर पर जमा हो जाते हैं। यहां जितनी जल्दी फैट चढ़ता है उसे घटाना उतना ही मुश्किल है। 

loksabha election banner

पतली कमर पाने की चाह में लोग घंटों जिम में बिताते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं। यहां तक कि कई लोगों का मानना है कि ट्रेनर की मदद के बिना किसी के लिए भी पतली या स्लिम कमर पाना नामुंकिन है। साथ ही ट्रेनर काफी महंगे भी होते हैं। 

वैसे मोटापे पर ही काबू पाना इतना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप मोटापे को कंट्रोल करने की ठान लें तो ये मुश्किल जरूर होगा लेकिन नामुमकिन नहीं। अगर आप भी पतली कमर पाना चाहते हैं तो घबराइए नहीं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप बिना किसी ट्रेनर की मदद से फिट एंड फाइन हो सकते हैं।

मोटे अनाज को ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

हेल्दी नाश्ता करें
जब आप वज़न कम करने के लिए खास डाइट का पालन कर रहे हों, तो सबसे ज़रूरी होता हेल्दी ब्रेकफास्ट करना। इससे आपके मेटाबॉलिज़म को बूस्ट मिलता है और आप ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी घटा सकते हैं। साथ ही अगर आप अच्छा नाश्ता करते हैं तो काफी समय तक आपको भूख नहीं लगेगी। 

अपनी डाइट में करें बदलाव
सब्ज़ियां और साबुत अनाज के साथ फलों को भी खाने में शामिल करें, इससे आप कम फैट्स खाएंगे। इस तरह आप एक हफ्ते में ही पतली कमर पा सकते हैं। क्योंकि साबुत अनाज में कोई प्रीज़र्वेटिव नहीं होते इसलिए यह आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा है। 

वर्कआउट ज़रूर करें
सही खाने के साथ-साथ आपका वर्कआउट करना भी ज़रूरी है। वर्कआउट का फोकस आप अपने कोर या पेट के आसपास रखिए। एक हफ्ते में आप कितना वज़न कम कर पाते हैं ये खाने के साथ आपके वर्कआउट पर भी निर्भर करता है। 

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं
दिन ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने से भी आप वज़न घटा सकते हैं। ज़्यादा पानी पीने से आपका पेट भरता है और आप उल्टा सीधा कम खाते हैं। साथ ही पानी आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है।

मीठा कम खाएं
वज़न कम करने के लिए सबसे ज़रूरी है अपनी डाइट से मीठा बिल्कुल कम कर देना। हो सके तो मीठा न ही खाएं तो अच्छा है। इससे आपके फैट्स में काफी कमी आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.