दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Depression: आधुनिक समय में तनाव और अवसाद आम समस्या बन गई है। खासकर, कोरोना महामारी के दौरान जॉब छूटने, अपनों को खोने, कारोबार में नुकसान होने के चलते डिप्रेशन के मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से इजाफा हुआ है। यह एक मानसिक विकार है। इस स्थिति में सिर में तेज दर्द, उदासी, किसी काम में दिल न लगना, नींद न आना, रोना, नज़रअंदाज़ करना, किसी चीज़ पर ध्यान न लगना और चिंता आदि समस्या होती है। जानकारों की मानें तो मानसिक तनाव से निजात पाना आसान नहीं होता है। इसके लिए व्यक्ति को अंदर से मजबूत होना पड़ता है। वहीं, तनाव को दूर करने के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। इसके अलावा, टेंशन और डिप्रेशन से निजात पाने के लिए ये 3 आसान टिप्स जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

- टेंशन और डिप्रेशन की समस्या को दूर करने में संगीत मददगार साबित होता है। अगर आप तनाव से निजात पाना चाहते हैं, तो आप अपनी पसंद के गाने और संगीत जरूर सुनें। इससे शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। साथ ही शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है। इससे आप गुड हैप्पी फील करेंगे।

-तनाव को दूर करने में योग और ध्यान की भूमिका अहम होती है। डॉक्टर भी तनाव को दूर करने के लिए रोजाना योग और ध्यान करने की सलाह देते हैं। योग के कई आसन हैं। इनमें सुखासन, बालासन, हलासन, शवासन और उत्तानासन करने से तनाव में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना सुबह और शाम के समय योग और ध्यान जरूर करें।

-सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार और एक्सरसाइज जरूरी है। अगर आप तनाव और चिंता से छुटकारा पान चाहते हैं, तो रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। आप चाहे तो वॉकिंग कर प्रकृति के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इससे भी आप रिलैक्स महसूस करेंगे। एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का संचार सुचारू ढंग से होता है। इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है। शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन बढ़ने से तनाव कम होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Pravin Kumar