Move to Jagran APP

Immunity Improve Tips: इन 5 हेल्दी तरीकों से इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत

Boost Your Immune System हेल्दी लाइफ स्टाइल इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप कुछ विटामिन या हर्बल का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 02:25 PM (IST)
Immunity Improve Tips: इन 5 हेल्दी तरीकों से इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत
फलों और सब्जियों का सेवन करके आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। मजबूत इम्यूनिटी हमारी तंदुरुस्ती के लिए बेहद जरूरी है। इम्यून सिस्टम बॉडी में रोग पैदा करने वाले सुक्ष्मजीवों से बचाव करने का काम करता है। कभी-कभी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से रोगाणु बॉडी पर तेजी से हमला करके बॉडी को बीमार बना देते हैं। कमजोर इम्यूनिटी के लिए हमारे खान-पान की आदतें और पोषक तत्वों की कमी जिम्मेदार है। कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का बूस्ट होना सबसे जरूरी है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप कुछ विटामिन या हर्बल का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव कर सकते हैं। हेल्दी लाइफ स्टाइल इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। आपका इम्यून सिस्टम तभी ठीक तरह से काम करेगा जब आप अपने आपको पर्यावरणीय हमलों से बचा सकेंगे। आइए जानते हैं कि किस तरह से इम्यूनिटी को बढ़ाएं ताकि आप तंदुरुस्त रहें।

loksabha election banner

धूम्रपान नहीं करें:

इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो धुम्रपान करने से परहेज करें। धूम्रपान करने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। कोरोना वायरस सबसे पहले ऐसे लोगों को ही अपनी चपेट में लेता है जो धूम्रपान करते हैं।

फल और सब्जियों का सेवन करें:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में अमरूद, संतरा, नींबू, पपीता, शिमला मिर्च और आंवले का सेवन करें। ये सभी चीजें आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएंगी और आपको हेल्दी रखेंगी।

रेगुलेर एक्सरसाइज करें:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी कामों में से एक एक है योग या एक्सरसाइज करना। रोजाना सुबह एक्सरसाइज या योग करने से न सिर्फ आपका शरीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहता हैं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है और आपक सेहतमंद रहते हैं।

तनाव नहीं लें:

तनाव और दबाव का असर आपकी इम्यूनिटी पर पड़ता है। लंबे समय तक तनाव में रहने से इम्यून सेल्स की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। इसकी वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ता है। तनाव दूर करने के लिए रेगुलर योगा करें।

पूरी नींद लें:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अच्छी नींद ली जाए। रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है, इसलिए जरूरी है कि 7-8 घंटे जरूर सोएं। 

                           Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.