Move to Jagran APP

Eye Irritation Remedy: आंखों में हो रही है जलन और खुजली तो अपनाएं घरेलू टिप्स, मिलेगी राहत

Eye Irritation Remedy आज के समय में चौबीसों घंटे हम अपने मोबाइल फोन स्क्रीन या फिर लैटपटॉप स्क्रीन पर देखते रहते हैं। यह एक मुख्य वजह है आंखों की स्वास्थ्य स्थिति को खराब करने के लिए। जानें इसके ठीक करने के घरेलू उपाय-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sun, 29 Jan 2023 02:11 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 02:11 PM (IST)
Eye Irritation Remedy: आंखों में हो रही है जलन और खुजली तो अपनाएं घरेलू टिप्स, मिलेगी राहत
Eye Irritation Remedy: आंखों में हो रही है जलन और खुजली तो अपनाएं घरेलू टिप्स, मिलेगी राहत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eye Irritation Remedy: हमारे जीवन में डिजिटल उपकरणों का उपयोग पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है, जिसने कई तरह के नेत्र रोगों को बढ़ावा दिया है। आज के समय में चौबीसों घंटे लोग अपने मोबाइल फोन स्क्रीन या फिर लैटपटॉप स्क्रीन पर देखते रहते हैं। यह एक मुख्य वजह है आंखों की स्वास्थ्य स्थिति को खराब करने के लिए। चलिए जानते हैं इन्हें ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय-

prime article banner

त्रिफला

त्रिफला एक जड़ी-बूटी है जिसका सेवन किया जा सकता है। इसे आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आई-वॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनसे आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और आपकी आंखों की दृष्टि में सुधार भी आता है।

कार्बनिक गुलाब जल

आखों को आराम देने के लिए जैविक गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी आंखों में जलन का इलाज करने में भी मदद करता है।

द्राक्ष

द्राक्षा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो आपकी आंखों में जलन का इलाज करने और ठंडक प्रदान करने में मदद कर सकती है। इसमें एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आंखों को नमी प्रदान कर सकते हैं।

आंवला जूस

आंखों की दृष्टि में सुधार और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए आपको आंवले का रस पीना चाहिए। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप उनके आसपास आंवले के तेल की मालिश भी कर सकते हैं।

ब्राह्मी

ब्राह्मी एक प्रभावी जड़ी बूटी है जो आपकी आंखों की रक्त वाहिकाओं को आराम देने और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह आपके फोकस में सुधार करता है और मेमोरी बूस्टर के रूप में भी कार्य करता है।

एलोवेरा जूस

आपकी आंखों के स्वास्थ्य सहित एलोवेरा के कई फायदे हैं। आप कॉटन बॉल की मदद से ठंडा एलोवेरा जूस को अपनी आंखों पर लगा सकते हैं। यह आंखों के तनाव को कम करने में मदद करेगा और सुखदायक प्रभाव देगा।

पदभ्यंगा

पदभ्यांग एक पैर की मालिश चिकित्सा है जो आपकी आंखों की दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकती है। यह बेहतर नींद की गुणवत्ता में सहायता करता है जो नींद की कमी के कारण आपकी आंखों में तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए 4 आयुर्वेदिक टिप्स

अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपको जिन कुछ आदतों को अपनाना चाहिए वो हैं-

आंखों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें

सुबह आंखों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। यह इसे साफ करने में मदद करता है और आपकी आंखों से सूखे बलगम और गंदगी को दूर करता है। इसके अलावा, यह आपकी आंखों को लुब्रिकेट करने में भी मदद कर सकता है।

व्यायाम

आप सूर्य नमस्कार, प्राणायाम आदि जैसे आसान व्यायाम करके अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इससे आपकी आंखों में रक्त संचार बेहतर होगा और तनाव कम होगा।

आंखों को पामिंग करना

कुछ सेकंड के लिए अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और अपनी पलकों पर कोई दबाव डाले बिना उन्हें अपनी आंखों पर रखें। अपनी आंखों को आराम दें और अपने हाथों को करीब दो से तीन मिनट तक इसी स्थिति में रखें। यह आंखों के आराम दिलाने में फायदेमंद है और आंखों की थकान को कम करने में मदद करता है।

सिर की मालिश

एक अच्छी सिर की मालिश हर किसी को पसंद है। दिमाग के साथ-साथ यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से अपने सिर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और आपको आंखों के तनाव से राहत मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.