नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eid 2020 Weight Loss: रमज़ान का महीना भले ही आध्यात्मिक और शारीरिक रूप से आपके लिए बेहद अच्छा रहा हो, लेकिन महीने भर एक-एक फूड आइटल आपके शरीर में तहलका मचा देते हैं। खासकर, अगर आप काफी समय से वज़न घटाने और शेप में रहने के लिए मेहनत कर रहे हों।   

इसलिए कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जो आपको अपने दिमाग़ में रखनी चाहिए ताकि ईद के जश्न के बीच आपकी वज़न कंट्रोल या घटाने की मेहनत ज़ाया न जाए। अगर आपने इस त्योहार के दौरान हाई-कैलोरी खाना खा लिया है तो इस तरह वापसी कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

ये बात आप कई बार सुन चुके होंगे, लेकिन लॉकडाउन के दौरान हम भले ही अपने घरों में हैं लेकिन फिर भी पानी कम पी रहे हैं। घर पर रहते भी दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीना न भूलें। अच्छी मात्रा में पानी पीने से पेट भरा रहता है और आप कम खाना खाते हैं।

जल्दबाज़ी में खाना न खाएं

खासकर त्योहार के दौरान जब सामने अच्छा-अच्छा खाना दिखता है, तो हम सभी जल्दबाज़ी कर कुछ ज़्यादा ही खा लेते हैं। याद रखें कि आराम से खाएं और हो सके तो धीरे-धीरे खाएं। इससे आपका जब पेट भरता है तो आपको महसूस होता है और आप उतना ही खाते हैं जितने की ज़रूरत होती है।

खाने पर कंट्रोल करें

रमज़ान में एक महीना उपवास रखने से हमारा शरीर उसी का आदि हो जाता है। अगर आप अचानक दिन भर खाना शुरू कर देंगे तो इससे आपका पेट खराब भी हो सकता है। इसलिए कम पोर्शन में खाना शुरू करें और खाने के बीच के गैप को भी धीरे-धीरे कम करें। साथ ही हाई-कैलोरी खाना छोड़ ताज़ा फल और मौसमी सब्ज़ियां खाएं।

रोज़ाना आधा घंटा चलें

खाने के साथ-साथ वर्कआउट ज़रूर करें। लॉकडाउन में आपके लिए जिम जाना मुश्किल है, इसलिए घर के आसपास कम से कम आधा घंटा वॉक करें। 

नींद भी है ज़रूरी

खाने और वर्कआउट के साथ अच्छी नींद लेना भी ज़रूरी है। साथ ही रमज़ान के दौरान आपको सुबह जल्दी उठना पड़ता था इससे नींद का साइकल बिगड़ जाता है। इसलिए वापस नींद के साइकल को ठीक करना ज़रूर है, क्योंकि वज़न कम करने में नींद की भी अहम भूमिका होती है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस