Move to Jagran APP

अगर आप भी हैं कमर व पीठ दर्द से परेशान, तो 'बॉल एक्सरसाइज' से पाएं इससे छुटकारा

लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने सही तरीके से न सोने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से बैक पेन आम समस्या बनती जा रही है। तो कैसे बॉल एक्सरसाइज से पाएं इससे छुटकारा जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 07:25 AM (IST)
अगर आप भी हैं कमर व पीठ दर्द से परेशान, तो 'बॉल एक्सरसाइज' से पाएं इससे छुटकारा
अगर आप भी हैं कमर व पीठ दर्द से परेशान, तो 'बॉल एक्सरसाइज' से पाएं इससे छुटकारा

पीठ या कमर दर्द आज के समय में सबसे कॉमन हेल्थ इश्यू है, जिसके पीछे की एक बड़ी वजह बनती है हमारी खराब लाइफस्टाइल, गलत पॉश्चर और बुरी आदतें। कई तरह की एक्सरसाइजेस इस प्रॉब्लम में काफी मदद करती हैं, उनमें से एक है 'बॉल एक्सरसाइज'। जानिए कुछ के बारे में..

loksabha election banner

पीठ के बल लेटना

एक्सरसाइज बॉल के साथ यह मूव सबसे आसान है, इसमें आपको अपनी पीठ के बल बॉल पर लेटना है। यह आपकी रीढ़ को ऊपर से नीचे तक फैलाने और ऊपरी पीठ के नैचुरल कर्व को सही करने में मदद करता है, जो खराब पॉश्चर के चलते बिगड़ता है। इसमें आप अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखते हुए बॉल के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं। इसे और असरदार बनाने के लिए अपने हाथों को ऊपर की ओर करें और पीछे से फर्श को छूने की कोशिश करें। इस पोजिशन में कुछ सेकेंड के लिए रुकें।

आगे की ओर झुकें

इस एक्सरसाइज में आपको दोबारा बॉल पर लेटना है, लेकिन इस बार उल्टे डायरेक्शन में। इस बार आपको सीने के बल बॉल पर लेटना है। यह मसल्स को आराम देने और पीठ दर्द से राहत देने में मदद करता है। एक्सरसाइज बॉल के सामने घुटने टेकें और अपने फोरआर्म्स को बॉल के ऊपर रखें। अब आगे की ओर झुकें और बॉल पर अपनी ऊपरी बॉडी को छोड़ दें। स्टेबिलिटी के लिए हाथों को आगे की ओर सीधे रखें। आप चाहें तो खिंचाव को गहरा करने के लिए हाथों को अपोजिट डायरेक्शन में घुमाएं।

सर्कुलर मोशन में घूमें

बॉल पर बैठें, अपने पैरों को जमीन पर और हाथों को मजबूती से बॉल पर रीढ़ को सीधा रखते हुए, सर्कुलर मोशन में बॉल को एक डायरेक्शन में घुमाएं। कुछ सेकेंड के बाद दूसरे डायरेक्शन में घुमाएं, पर दूसरी ओर घूमाने से पहले कुछ सेकंड के लिए रुकें जरूर। यह मूव आपके कूल्हों के लिए अच्छा है क्योंकि यह पीठ और कूल्हे की मसल्स को फैलाता है। इसको करते वक्त स्टेबिलिटी बनाएं रखना बहुत जरूरी है।

लैट स्ट्रेच के फायदे

यह लैटिसिमस डॉर्सी मसल्स को टारगेट करता है, जो बॉडी की सबसे बड़ी मसल्स हैं। इस एक्सरसाइज में बॉल के सामने घुटने टेकें और अपने हाथों को बॉल के ऊपर रखें। अब बॉल को जहां तक खुद से दूर ले जा सकते हैं, ले जाएं और उसी दौरान बॉडी को आगे की ओर झुकाएं, जब बगल और धड़ के किनारों पर खिंचाव महसूस हो तो रुकें। अब अपनी छाती को फर्श पर नीचे लाएं और 10-20 सेकेंड के लिए रुकें। फिर धीरे से बॉल के साथ एक्सरसाइज की शुरुआती स्टेज पर आने की कोशिश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.