नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जब भी हेल्दी डाइट चार्ट बनने की बात होती है तो उसमें प्रोटीन सबसे टॉप पर होता है। डाइट में प्रोटीन शामिल करने पर न केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि वजन को भी कम करने में मदद करता है। इसके अपने और भी तमाम फायदें हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्दी डाइट चार्ट में टॉप पोजिशिन हासिल करने वाला प्रोटीन शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। जी हां एक स्टडी में ये बात सामने आई कि अगर आप हर दिन एक निश्चित मात्रा से ज्यादा प्रोटीन अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो उससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं। 

जी हां ये बात हाल ही में एक रिसर्च में सामने आई है कि हाई प्रोटीन वाले फूड, खासतौर से रेड मीट से मिलने वाला प्रोटीन लेने से कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि रेड मीट में फैट और कैंसरजनक तत्व पाए जाते हैं.रिसर्च के मुताबिक,डाइट में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से कैंसर होने का खतरा 4 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है.इतना ही नहीं, इस स्टडी में ये भी जिक्र किया गया है कि रेड मीट खाने वाले ज्यादातर लोगों की मौत डायबिटीज से होती है. 

प्रोटीन की इतनी मात्रा लेनी चाहिए 

स्टडीज के अनुसार, किसी व्यक्ति को अपने वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए. इससे ज्यादा लेने पर नुकसान हो सकता है। इसलिए इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें।

ये रिसर्च इटली के प्रसिद्ध बायोलॉजिस्ट वॉल्टर डी लोंगो ने अपनी टीम के साथ मिलकर की है. वॉल्टर इससे पहले भी न्यूट्रिशन, फास्टिंग और वेट लॉस प्रोग्राम पर कई स्टडीज कर चुके हैं.वहींं यह स्टडी 50 साल से अधिक उम्र के 6,138 प्रतिभागियों पर किया गया था. रिसर्च और इसके परिणाम को विस्तार से सेल मेटाबॉलिज्म पत्रिका में प्रकाशित भी किया गया है.

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस