इस बात से हम सब वाकिफ हैं कि कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे विश्व में फैला हुआ है। अब तक इससे एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और तकरीबन इतनी ही संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित भी है। वायरस का ज्यादा खतरा बुजुर्गों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों पर है। ऐसे में वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाना बेहद जरूरी है। डॉक्टर्स का मानना है कि विटामिन सी के साथ ही कुछ और भी विटमिन हैं जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। तो आज हम इसके बारे में ही जानेंगे।

विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत

ये जान लें कि विटामिन सी सबसे ज्यादा खट्टे फलों में मौजूद होता है जैसे संतरा, मौसमी, किन्नू, स्ट्रॉबेरी, जामुन, नींबू, ब्रॉकली, पालक, शिमला मिर्च, आंवला और पपीता।

विटामिन बी-6 के अच्छे स्त्रोत

नॉनवेज में सोलमन फिश, चिकन, वेजिटेरियन में सोयाबीन, चना, दूध, आलू और कुछ हरी सब्जियां।

विटामिन ई के अच्छे स्त्रोत

अखरोट, बादाम, पालक, ब्रॉकली इसके अलावा कई तरह के बीजों में भी इसकी प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चीज़ों को भी करें शामिल

हल्दी, शहद, कालीमिर्च, तुलसी, अदरक और लहसुन।

एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें टाइम

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों को तो शामिल करें ही लेकिन साथ ही एक्सरसाइज और योग को भी अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए एंटी माइक्रोबियल चीज़ें खाने में शामिल करें जैसे कोको पाउडर, रेडी बेरी, ब्लू बेरी, सोया प्रोडक्ट्स, पीनट, डायबिटीज पेशेंट्स के लिए यह काफी कारगर रहती है। खाने में जिंक से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें। यह तिल, बाजरा, ज्वार, देसी काला चना जैसी चीजों में यह भरपूर मात्रा में होता है। जिंक एक अहम न्यूट्रिएंट होता है जो खासतौर से इम्यूनिटी को प्रभावित करता है।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस