Move to Jagran APP

Immunity-Boosting Drinks: इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

Immunity-Boosting Drinks लेमनग्रास में एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-बैक्टीरियल एंटी-इन्फ्लेमेटरी व एंटी-फंगल के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में फायदेमंद होते हैं। रात में सोने से पहले लेमन ग्रास टी पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarSat, 28 Jan 2023 10:47 AM (IST)
Immunity-Boosting Drinks: इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स
Immunity-Boosting Drinks: इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Immunity-Boosting Drinks: बदलते मौसम में सेहतमंद रहना आसान नहीं होता है। इसके लिए डाइट और लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। डॉक्टर भी बदलते मौसम में सेहतमंद रहने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। इसके लिए डाइट में विटामिन-सी और डी रिच फूड्स को जरूर शामिल करें। साथ ही रोजाना हल्की फुल्की एक्सरसाइज भी जरूर करें। इसके अलावा, रोजाना रात में सोने से पहले ये ड्रिंक्स जरूर पिएं। आइए जानते हैं-

लेमन ग्रास चाय पिएं

लेमनग्रास में नींबू जैसी खुशबू होती है। इसके चलते लेमन ग्रास की चाय बनाई जाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी व एंटी-फंगल के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में फायदेमंद होते हैं। रात में सोने से पहले लेमन ग्रास टी पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

अदरक की चाय पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए अदरक युक्त चाय का काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। अदरक में कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, और क्रोमियम पाए जाते हैं। इसमें एंटी बेक्टेरियल के भी गुण होते हैं। इसके लिए रोजाना रात में सोने से अदरक की चाय जरूर पिएं।

कैमोमाइल चाय पिएं

एक शोध में दावा किया गया है कि कैमोमाइल चाय पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके सेवन से संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले कैमोमाइल चाय जरूर पिएं। इससे उच्च रक्त चाप और शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

सौंफ़ की चाय पिएं

सौंफ के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिन्हें फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है। फाइटोकेमिकल्स विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में फायदेमंद होता है। इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले सौंफ की चाय जरूर पिएं।

हल्दी वाला दूध पिएं

डॉक्टर इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो इससे बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव में सहायक होते हैं। इसके सेवन से फैट बर्न होता है और शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।