Move to Jagran APP

Drink For Weight Loss: जिद्दी मोटापे का असरदार इलाज है अजवाइन और जीरे का ड्रिंक, जानिए कैसे करें तैयार

Drink For Weight Loss अजवाइन और जीरे का ड्रिंक मोटापे से निजात दिलाने के साथ ही आपकी सेहत में भी सुधार करेगा। अजवाइन और जीरे में ऐसे गुण मौजूद है जो आपका पाचन दुरुस्त रखने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करेंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 09:56 AM (IST)
Drink For Weight Loss: जिद्दी मोटापे का असरदार इलाज है अजवाइन और जीरे का ड्रिंक, जानिए कैसे करें तैयार
ये ड्रिंक मोटापे से मुक्ति दिलाएगा साथ ही सर्दी खांसी से भी निजात दिलाएगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस ना सिर्फ सेहत का दुशमन है बल्किन इसने हमारी फिटनेस को भी प्रभावित किया है। लंबे समय से हम वर्क फ्रॉम होम कर रहे है, हमारी बॉडी की एक्टिविटी कम हो गई है। हम सुबह उठते हैं खाते है और फिर सिस्टम के आगे बैठ जाते हैं। हमारी ये रूटीन हमें मोटापे का शिकार बना रही है। हमारी ऊर्जा की खपत कम हो गई है और ऊर्जा का सेवन ज्यादा है जिसकी वजह से बॉडी में वसा का स्तर दिनो दिन बढ़ता जाता है।

loksabha election banner

लॉकडाउन के बाद हम आलसी हो गए है, व्यायाम और वॉक से दिल चुराते हैं। लेकिन इस आलसीपन की वजह से हमारा मोटापा बढ़ता जाता है। आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन करके आपका मोटापा कम होगा साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी। अजवाइन और जीरे का ड्रिंक मोटापे से निजात दिलाने के साथ ही आपकी सेहत में भी सुधार करेगा। आइए जानते हैं कि कैसे अजवाइन और जीरे का ड्रिंक तैयार करें और इसके फायदे कौन-कौन से है।

अजवाइन और जीरे के फायदे:

अजवाइन और जीरा हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाले गुणकारी मसाले हैं। ये दोनों ही मसाले हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। आपका पाचन खराब है या इनडाइजेशन की समस्या है तो अजवाइन आपकी इस परेशानी का उपचार करेगी। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दी और साइनस में आराम देते हैं।

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है और साथ ही यह सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में कारगर है। ये फैट को कम करके वजन घटाने में मददगार है। इसमें फाइबर, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स मौजूद है। इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, ये मेटाबोलिक सिस्टम को दुरुस्त रखता है।

अजवायन और जीरे का ड्रिंक

सामग्री

आधा चम्मच अजवायन

आधा चम्मच जीरा

पानी

बनाने की विधि:

इसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवायन और आधा चम्मच जीरा डालें। अब इसे करीब 15 मिनट तक उबालें। पानी को तब तक उबाले जब तक पानी आधा गिलास रह जाए। अब इसे छानकर गुनगुना करके खाली पेट पी लें। करीब दो हफ्तों तक इसका सेवन करने से अपने आप वजन घटने लगेगा। 

                       Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.