Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: इस होममेड ड्रिंक के सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कर सकते हैं कंट्रोल

Weight Loss Tips आयुर्वेद में इलायची को औषधि माना जाता है। इसमें डाइटरी फाइबर कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन कार्बोहाइड्रेट पोटैशियम और फॉस्फोरस के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। आमतौर पर इलायची का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में किया जाता है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sat, 06 Aug 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2022 07:32 PM (IST)
Weight Loss Tips: इस होममेड ड्रिंक के सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कर सकते हैं कंट्रोल
Weight Loss Tips: इस होममेड ड्रिंक के सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कर सकते हैं कंट्रोल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं। कई लोग डाइटिंग करते हैं, तो कई लोग जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं। हालांकि, कई लोग अपनी डाइट पर अंकुश न लगा पाते हैं। इस वजह से उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद नहीं मिलती है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना यह खास ड्रिंक जरूर पिएं। इस ड्रिंक के सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। कई शोधों में खुलासा हुआ है कि इलायची पानी के सेवन से मोटापे में आराम मिलता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

इलायची

आयुर्वेद में इलायची को औषधि माना जाता है। इसमें डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, और फॉस्फोरस के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। आमतौर पर इलायची का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में किया जाता है। वहीं, इलायची के सेवन से मुंह की बदबू भी दूर होती है।

क्या कहती है शोध

ncbi पर छपी एक शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना खाना खाने के बाद कम से कम 3 ग्राम इलायची के सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इस शोध में 80 लोगों को शामिल किया गया था। उन्हें रोजाना खाना खाने के बाद इलायची खाने की सलाह दी गई। इस शोध से पता चला कि इलायची के सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। वहीं, रोजाना सुबह में खाली पेट इलायची पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। इलायची में फाइबर पाया जाता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कैसे करें सेवन

इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक लीटर पानी में 5-7 इलायची के भिगो कर रख दें। अगली सुबह को इलायची युक्त पानी को उबाल लें। अब इसका सेवन खाली पेट करें। आप चाहे तो नियमित अंतराल में इलायची पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे मोटापे में बहुत जल्द आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.