Move to Jagran APP

Oversleeping Effect: ज्यादा नींद आना भी एक बीमारी है, जानिए क्या है ये बीमारी

Oversleeping Effectआपको पता है ज्यादा सोना आपको मोटापे का शिकार बना रहा है। इतना ही नहीं आप और भी कई बीमारियों का शिकार हो रहे है। आप नींद के आगे खाना-पीना और अपने फिजिकल वर्क को स्किप कर रहे है। जिसका नतीजा है कि आपकी बॉडी बीमार हो रही है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 02:45 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 11:31 AM (IST)
ज्यादा नींद आपको बीमार बना सकती है, इसलिए 7 घंटे तक ही सोए।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। नींद हर इनसान के लिए बेहद कीमती है। सोने से हमारा दिमाग तरोताजा होता है और एनर्जी भी रिस्टोर होती है। नींद कम आए तो बीमारियां सौगात में मिलती हैं, और नींद ज्यादा आए तो भी आपके लिए परेशानियों का सबब है। नींद कम आने की बीमारी को इनसोमनिया कहते हैं, इसी तरह नींद ज्यादा आने की बीमारी को हाइपरसोमनिया कहते है। अगर आप जानपूछ कर सोते हैं तो आप इस बीमारी का शिकार नहीं है। लेकिन आपको हर वक्त ज्यादा नींद आती है तो ये आपके लिए परेशानी का सबब है।मसरूफियत भरी ज़िंदगी में शहरों में लोग 6-7 घंटे ही सोते है, लेकिन कुछ लोगों को सोने की आदत ज्यादा होती है। जब भी वक्त मिले ऐसे लोग बिस्तर पर रहना ज्यादा पसंद करते हैं।

loksabha election banner

आपको पता है ज्यादा सोना आपको मोटापे का शिकार बना रहा है। इतना ही नहीं आप और भी कई बीमारियों का शिकार हो रहे है। आप नींद के आगे खाना-पीना और अपने फिजिकल वर्क को स्किप कर रहे है। जिसका नतीजा है कि आपकी बॉडी बीमार हो रही है। लॉकडाउन में लोगों को कुछ बीमारियों ने ज्यादा अपनी गिरफ्त में लिया है जिसका मुख्य कारण नींद है। आइए जानते हैं कि ज्यादा सोने से आपको कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है। इन बीमारियों से कैसे बचा जाए।

पेट के सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए समय पर जागना और सोना जरूरी है। कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो आपके पूरे बॉडी सिस्टम को प्रभावित करती है। गैस और एसिडिटी कब्ज की वजह से होती है। सही समय पर बॉडी मूवमेंट आपको कब्ज से निजात दिलाती है।

आप ज्यादा सोते हैं तो आपकी कैलोरी बर्न नहीं होती जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ जाता है। मोटापे का सीधा असर आपके खान-पान और आपकी नींद से है। कई शोध में ये बात सामने आई है कि ज्यादा सोने से कई तरह की मनोवैज्ञानिक बीमारियों का खतरा भी बढ़ा रहता है।

ज्यादा सोने वाले लोगों को अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है। सिर दर्द मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर में उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है, जिसमें नींद के दौरान सेरोटोनिन बढ़ सकता है, जिससे सिरदर्द होता है।

लंबे समय तक बिस्तर पर रहने से पीठ अकड़ जाती है और कमर में दर्द की शिकायत बनी रहती है।आप 8 घंटे से अधिक समय तक बिस्तर पर सोते रहते हैं तो आपके शरीर में खून के बहाव पर बुरा असर पड़ता है।  जरूरी है कि आप 7-8 घंटे ही सोए, और सुबह व्यायाम जरूर करें।

आप जानते है कि ज्यादा सोने से आपको डिप्रेशन हो सकता है। ज्यादा देर तक सोने से दिमाग में डोपानाइन और सेरोटोनिन हार्मोंस का लेवल कम हो जाता है। ये हार्मोन्स आपको खुशी की अनुभूति कराता है। आप ज्यादा सोते है तो आपका मुड पूरे दिन चिड़चिड़ा बना रहता है।

जिन लोगों को ज्यादा सोने की आदत है उन्हें दिल की बीमारी का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं ज्यादा सोने का असर आपकी याददाश्त पर भी पड़ता है। ज्यादा नींद आपकी याददाश्त को कमजोर करती है।

                     Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.