नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Acupressure Roller Benefits: एक्यूपंक्चर की तरह ही एक्यूप्रेशर भी एक तरह की स्पर्श चिकित्सा यानी टच थेरेपी है। शरीर में कुछ ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जहां दबाव पड़ने से शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द और खिंचाव जैसी परेशानियों को हल किया जा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक्यूप्रेशर की मदद से खून का प्रवाह शरीर में बढ़ता है और उससे दर्द कम हो जाता है। उंगलियों के बीच के प्रेशर प्वाइंट्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रोलर के साथ ही हथेलियों के बीच रखकर घुमाने वाला एक्यूप्रेशर रोलर भी आम उपकरण है। इसके ​ज़रिए दर्द के इलाज और खून के प्रवाह को बेहतर किया जा सकता है। इनके अलावा, कलाई पर बांधने वाला रिस्टबैंड, ब्रेसलैट जैसे एक्यूप्रेशर उपकरण भी मिलते हैं। 

साथ ही एक्यूप्रेशर रोलर तनाव को कम करता है और व्यस्त दिनों में आराम पहुंचाता है। हालांकि इसके अलावा भी एक्यूप्रेशर के कई फायदे हैं।

क्या होता है एक्यूप्रेशर रोलर?

ये अक्सर दो या उससे ज़्यादा ट्यूब के आकार की कांटेदार दो लकड़ियों से बना होता है। एक्यूप्रेशर रोलर्स का उपयोग व्यापक रूप से चिकित्सा और रिफ्लेक्सोलॉजी जैसी थेरेपी में किया जाता है ताकि कई मसाज बिंदु, तंत्रिका अंत और एक ही समय में शरीर को रिचार्ज किया जा सके। क्योंकि ये हल्के और छोटे होते इसलिए इनका इस्तेमाल पैरों और हाथों दोनों की रोज़ाना मालिश के लिए किया जाता है। इससे शरीर शांत होता है और व्यस्त दिनों में तनाव मुक्त महसूस करते हैं। 

1. इसके अलावा, एक्यूप्रेशर रोलर का अगर रोज़ाना इस्तेमाल किया जाए तो इम्यूनिटी, टेंशन और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है।

2. मांसपेशियों का दर्द और तनाव कम करता है

एक्यूप्रेशर जो रिफ्लेक्सोलॉजी की ही तरह प्रेशर पॉइंट से अंग संचालन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, तनाव दूर होता है और तनाव को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं। एक्यूप्रेशर रोलर का उपयोग भी कर सकते हैं। एक्यूप्रेशर रोलर की मदद से आप उन मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं जहां दर्द है, इससे मांसपेशियों में ऐठन से राहत मिलती है और प्रभावित मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। 

3. गैस की तकलीफ भी होती है दूर

जो लोग कई समय से पाचन की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें एक्यूप्रेशर की सलाह दी जाती है। जब आप एक्यूप्रेशर रोलर का इस्तेमाल अपने तलवों पर करते हैं तो इससे आपके गैस की समस्या, इंफेक्शन से राहत मिलती है। अगर इसका रोज़ाना इस्तेमाल किया जाए तो आपको पेट से जुड़े कई तरह के इंफेक्शन्स से छुटकारा मिल सकता है।

4. ब्लड शुगर स्तर को बनाए रखता है  

हमारे पैरों पर कई तंत्रिकाएं और प्रेशर पॉइंट्स होते हैं जो सीधे अग्न्याशय यानी पैनक्रियाज़ से जुड़े होते हैं। जब आप पैरों पर हल्की मालिश या फिर एक्यूप्रेशर रोलर का इस्तेमाल करते हैं तो ये पैनक्रियाज़ में इंसुलिन को बू्स्ट करता है।

5. बेहतर नींद आती है

ज़ाहिर है, एक्यूप्रेशर का एक प्रमुख लाभ आराम है, ये आपकी नसों को आराम पहुंचाता है, टॉक्सिन्स के साथ तनाव और किसी भी तरह की नकारात्मकता को दूर करता है। जब आपका शरीर तनाव मुक्त होता है और सभी अंग अच्छे काम कर रहे होते हैं, ऐसे आपके शरीर को ज़रूरी आराम मिल जाता है। अगर आपको नींद आने में दिक्कत होती है तो आप भी एक्यूप्रेशर की मदद ले सकते हैं।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप