Move to Jagran APP

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ स्किन का भी ख्याल रखती है लीची

लीची शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करने का काम करती है साथ ही ये बॉडी को डिहाइड्रेशन से भी बचाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 05:52 PM (IST)
इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ स्किन का भी ख्याल रखती है लीची
इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ स्किन का भी ख्याल रखती है लीची

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लीची गर्मियों के सीजन में आने वाला ऐसा रसीला फल है, जो ज्यादातर लोगों को भाती है। लीची सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इन सबके अलावा लीची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स पाये जाते हैं। लीची शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करने का काम करती है। ये बॉडी को डिहाइड्रेशन से भी बचाती है। इस मौसम में लीची खाने के बेहद फायदे हैं। आइए आपको बताते हैं कि लीची कैसे आपको सेहतमंद बना सकती है-

loksabha election banner
  • इम्यूनिटी बढ़ाती है लिची। द हेल्थ साइट की खबर के अनुसार, लीची में विटामिन-सी की प्रचुरता होती है। इसके कारण यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स का भी स्त्रोत है। ऐसे में यह तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण से बचाता है। साथ ही बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है। इससे स्किन चमकदार रहती है। लीची का प्रयोग अस्‍थमा से बचाव के लिए भी किया जाता है।
  • लीची का फल एवं उसकी पत्तियां दोनों ही कैंसर से लड़ने में सहयोगी होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता होने के कारण ये शरीर को रोगों से दूर रखने में सहयोगी होती है।
  • त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से जो नुकसान पहुँचता है, उससे बचने में पका हुआ लीची का फल फायदेमंद होता है, क्योंकि उसमे शीत और रोपण के गुण पाए जाते हैं, जो कि स्किन से अल्ट्रावायलेट किरणों के प्रभाव को कम कर देते हैं।
  • लीची में ऑलिगनॉल तत्व, फाइबर एवं जल तत्व होने के कारण ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे वजन नियंत्रित होता है। साथ ही इसमें रेचन यानि लैक्सटिव का भी गुण पाया जाता है, जो वजन को कम करने सहायक होता है।
  • न्यूट्रीशन इंडेक्स 100 ग्राम लीची में 72मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। साथ ही इसमें 66 कैलौरी ऊर्जा, 5 मिग्रा कैल्शियम, 10 मिग्रा मैग्नीशियम आदि विभिन्न तत्त्व होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, सी व बी कॉम्प्लेक्स, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, लौह जैसे खनिज लवण भी होते हैं। इसमें सैचुरेटेड फैट और सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है।
  • लीची ऊर्जा के बेहतर स्त्रोतों में से एक है। रोजाना 4-5 लीची खा सकते हैं। बेस्ट टाइम-गर्मियों में लीची शरीर में तरावट बनाए रखती हैं। घर से बाहर कहीं निकल रहे हैं तो बीच-बीच में लीची खा सकते हैं।

ये लोग न करे सेवन

डायबिटीज के मरीजों को इसकी कम ही मात्रा खानी चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर का स्तर ज्यादा होता है। 

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

                 Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.