Move to Jagran APP

Coffee On Empty Stomach: क्या आप सुबह खाली पेट पीते हैं कॉफी, तो जान लें ये ज़रूरी बातें

Coffee On Empty Stomach लोग सुबह सबसे पहले कॉफी इसलिए पीते हैं क्योंकि इससे उनकी नींद खुल जाती है वे तरोताज़ा महसूस करते हैं साथ ही उनका मूड भी अच्छा होता है। हालांकि अगर आप भी खाली पेट कॉफी पीते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Sat, 21 Jan 2023 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2023 09:10 AM (IST)
Coffee On Empty Stomach: क्या आप सुबह खाली पेट पीते हैं कॉफी, तो जान लें ये ज़रूरी बातें
Coffee On Empty Stomach: सुबह सबसे पहले कॉफी पी लेना कितना सही है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coffee On Empty Stomach: कई लोगों के लिए सुबह की ताज़ा शुरुआत एक कप कॉफी के बिना मुश्किल हो जाती है। वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं, जो बिना कॉफी के रह ही नहीं सकते। सुबह सबसे पहले एक कप कॉफी पीना कितना सही है या नहीं इस पर सालों से चर्चा हो रही है। कितने कप पीना सही यह एक अलग मुद्दा है। इस पर हुए शोध बताते हैं कि कैफीन सभी के मेटाबॉलिज़्म पर अलग-अलग तरह से असर करती है। यही वजह है कि कुछ लोग सुबह कॉफी पीकर तरोताज़ा महसूस करते हैं, तो वहीं, कई लोग अच्छा या कोई फर्क महसूस नहीं करते।

loksabha election banner

किन्हें नहीं पीनी चाहिए कॉफी

आमतौर पर सुबह कॉफी का कप पीने से आपका मूड बेहतर हो जाता है और आप कई तरह के काम कर पाते हैं। कई फिटनेस फ्रीक कॉफी इसलिए पीते हैं, क्योंकि इससे उन्हें वर्कआउट करने के लिए एनर्जी मिलती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जो लोग कॉफी को जल्दी पचा लेते हैं, उनमें कैफीन का असर बेहतर दिखता है। हालांकि, जो लोग गैस, पेट के अल्सर या फिर IBS से जूझते हैं उन्हें कैफीन का सेवन सुबह सबसे पहले न करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन गैस बनाती है।

साल 2013 में हुई एक रिसर्च बताती है कि कॉफी पीने और पेट या आंत के अल्सर में कोई संबंध नहीं है। जापान के 8,000 लोगों पर हुए इस शोध से पता चला कि जो लोग दिन में तीन या इससे कप कॉफी पी लेते हैं, उनमें भी काफी की वजह से अल्सर नहीं बनते।

कॉफी पीने के नुकसान

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कॉफी अल्सर न पैदा करती हो, लेकिन आंत की सेहत को ज़रूर प्रभावित करती है। कॉफी आपके बोवल मूवमेंट को बढ़ावा देती है। इससे सीने में जलन और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है, अगर आपका पेट कॉफी को पचा न पाए। रात में सोने से पहले इसे पीने से नींद की समस्या या फिर इससे जुड़ी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं।

सुबह सबसे पहले कॉफी पीनी चाहिए या नहीं, इसे लेकर किसी तरह के नियम नहीं हैं। लेकिन, कुछ लोगों को इससे फायदा मिलता है, तो कुछ को नहीं। कई लोगों के लिए सुबह कॉफी का सेवन मल त्यागना आसान बना देता है।

जिन लोगों को गैस से जुड़ी दिक्कत रहती है, उनमें कॉफी समस्या को बढ़ा सकती है। इसके लिए आप कॉफी में दूध मिलाकर पी सकते हैं, या फिर इसे नाश्ते के साथ पी सकते हैं, इससे गैस नहीं बनेगी। डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि कॉफी और दिन के पहले खाने के बीच ज़्यादा लंबा अंतर न रखें।

खाली पेट कॉफी पीनी चाहिए या नहीं?

अगर खाली पेट कॉफी पीने से आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता है, तो आप इसे आराम से पी सकते हैं। बल्कि, कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.