नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल ने सबसे ज्यादा जो मुश्किल पैदा की है, वो है नींद की कमीं और बढ़ता वजन। लोगों को नींद की समस्या होती जा रही है और वहीं वजन भी लगातार बढ़ रहा है। हालांकि इसके लिए अब लोग अपने डेली रूटीन में बदलाव की तरफ बढ़ रहे हैं लेकिन हालात तो अब भी बदतर हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप इन दोनों परेशानियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं वो टिप्स।

- सबसे पहली बात तो ये है रात में जंकू फूड बिल्कुल अवॉयड करें। हालांकि जंक फूड खाना तो हेल्थ के लिए कभी भी अच्छा नहीं होता लेकिन अगर आप इसे रात में लेते हैं तो आपकी नींद पर इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए रात को जंक फूड अवॉयड करें।

- कुछ लोगों को सोने से पहले और खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। अगर आपके साथ ऐसा है तो इस आदत को आज से छोड़ दें। इसके पीछे की वजह ये है कि शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती हैं और वजन बढ़ने लगता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

-खाना खाने के बाद कुछ लोग सीधा लेटने से बचें। ये आदत आपको नुकसान पहुंचाती है। दरअसल सीधा लेटने से पेट में एक ही जगह जमा हो जाता है। इससे खाने का सही पाचन न होने के कारण पेट की कई बीमारियां घेरने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि ऐसा न करें।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस