नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बॉडी से जिद्दी फैट को कम करने के लिए हम क्या कुछ जतन नहीं करते। जिम में जाकर घंटों पसीना बहाते हैं, खाने-पीने पर कंट्रोल रखते हैं, उसके बाद भी कई बार फैट कम नहीं होता। फैट कम नहीं होने की वजहों में आपकी खाने की आदतें भी हो सकती हैं, जिन्हें आप नजरअंदाज कर रहे होते हैं। अक्सर हम भारतीय रात का खाना देर से खाते हैं और डिनर के बाद भी कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो हमारा वज़न बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। अगर आप भी अतिरिक्त फैट को लेकर सतर्क रहते हैं, फिर भी आपका वज़न बढ़ रहा है तो उसके लिए आपका रात का खाना और खाने के बाद की कुछ आदतें जिम्मेदार हैं। आपकी ये गलतियां वास्तव में आपके शरीर के वजन को बढ़ा सकती हैं। यहां हम आपको ऐसी गलतियों की जानकारी देते हैं, जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है।

रात का खाना देर से खाना:

रात का खाना जल्दी खाने की आदत डालें। अक्सर देखा गया है जो लोग रात को देर से खाना खाते हैं, वे ओवर इटिंग करते हैं। रात का खाना जल्दी खाना आपका वज़न कंट्रोल रखने में मददगार है।

सही पोषक तत्वों का सेवन नहीं करने से बढ़ता है वज़न:

कोशिश करें कि हेल्दी फूड को डिनर में शामिल करें। आप सिर्फ पेट भरने के लिए खाना खाएंगे तो आपका पेट तो भर जाएगा, लेकिन बॉडी को पर्याप्त पोष्क तत्व नहीं मिलेंगे। रात के खाने में फाइबर, प्रोटीन और वसा के सही अनुपात का सेवन रखें। आपका डिनर ऐसा होना चाहिए, जिससे खाने में सही पोषक तत्वों की कमी नहीं हो।

देर रात तक जागना: 

आपको खाना खाने के बाद देर रात तक मोबाइल को देखने की आदत है, तो इसे बदल डालिए। कम नींद आपके अनचाहे वज़न के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है।

डिनर के बाद फौरन बिस्तर पकड़ना:

हममें से कई लोग ऐसे हैं, जो खाना खाते ही फौरन बिस्तर पर सोने के लिए तैयार रहते हैं। अगर आप भी डिनर करते ही सोते हैं तो अपनी इस आदत को बदल डालें। आप डिनर के बाद 20-30 मिनट के लिए टहलना शुरू करें। वॉक आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मददगार है। आप खाने के बाद टहलते हैं तो आपका वजन कंट्रोल रहेगा। यदि आप बाहर नहीं जा सकते हैं, तो अपने कमरे के अंदर चलें।

गलत स्नैक्स चुनना:

आप रात के खाने के बाद भूख महसूस करते हैं, तो क्या आप चॉकलेट, बिस्कुट और कई अनहेल्दी फूड खाते हैं? खाने के बाद इन चीज़ों को खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। आपको खाने के बाद भूख लगती है तो आप प्रोटीनयुक्त बादाम का इस्तेमाल करें।

कमरे का तापमान ऊंचा रखना:

आपके कमरे का तापमान भी आपका वजन कम करने में मदद करता है। AC का टेंप्रेचर थोड़ा कम रखने से आपको अतिरिक्त वज़न को कम करने में मदद मिल सकती है। जब आपकी बॉडी ठंडा महसूस करती है, तो आप गर्माहट हासिल करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम करते है। इसलिए एसी का तापमान आपकी कैलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है।  

                      Written By: Shahina Noor

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस