जरूरी है मधुमेह की जांच
भारत में तकरीबन 32 लाख लोग मधुमेह से ग्रस्त हैं, जिनमें करीब 10 प्रतिशत गर्भवती स्त्रियां हैं। एक सर्वे के अनुसार 20-29 आयु र्ग की स्त्रियों की तुलना में 30 से 39 आयु वर्ग की गर्भवती स्त्रियों में इसका प्रभाव ज्य़ादा देखा जा रहा है। भारतीय स्त्रियों की तादाद दूसरे देशों के मुकाबले 11.3 गुना ज्य़ादा है। बॉडी मास इंडेक्स के 30 से अधिक होने, गर्भावस्था में मधुमेह होने, यूरिन में शुगर होने और पारिवारिक सदस्यों के मधुमेह से ग्रस्त होने पर डॉक्टर डायबिटीज स्क्रीनिंग की सलाह देते हैं। कई बार पहले इसके लक्षण नहीं दिखते लेकिन गर्भावस्था में हाई ब्‍लडशुगर के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
मेरी उम्र 47 वर्ष है। मेरे दोनों बच्चे नॉर्मल डिलिवरी से हुए हैं। बेटी 21 और बेटा 16 वर्ष का है। बेटे के जन्म के बाद मुझे स्टिचेज आई थीं, जो टूट गईं थीं। मुझे इसका पता बहुत बाद में चला। छोटे शहर में होने के कारण मैं ठीक से देखभाल नहीं कर पाई। बाद में मुझे पेट के निचले हिस्से में दर्द रहने लगा और कई बार ऐसा लगता था कि यूट्रस बाहर आ जाएगा। उसके बाद मैंने होम्‍योपैथिक डॉक्‍टर से दवा ली तो कुछ आराम मिला लेकिन उन्होंने कहा कि मेरा यूट्रस
डिसलोकेट हो गया है। अब मुझे क्या करना चाहिए? दूसरी समस्या यह है कि पिछले दो साल से पीरियड अनियमित हैं। पहले 2-3 महीने का अंतर रहा फिर 7-8 महीने तक पीरियड नहीं हुए। अभी कुछ दिन पहले अचानक ब्‍लीडिंग हुई, जो बहुत हेवी थी और 7-8 दिन तक रही। क्या यह मेनोपॉज की शुरुआत है?
दीपा, भोपाल
आपकी दो समस्याएं हैं। पहली समस्या के लिए यह जानना जरूरी है कि आपका यूट्रस वास्तव में डिसलोकेट हुआ है या नहीं। इसके लिए जरूरी है कि आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से जांच करा लें, जिससे यूट्रस की सही स्थिति के बारे में जानकारी हो सके। अगर आपका यूट्रस नीचे की ओर खिसक गया है तो घबराएं नहीं, अगर अभी ऐसा हुए कुछ ही दिन हुए हैं तो इसके लिए सर्जरी की जरूरत नहीं होगी। कई बार पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज (कीगल एक्‍सरसाइज) के जरिये भी फायदा होता है। आपकी दूसरी समस्या है, अनियमित पीरियड की। 47 की उम्र में रुक-रुक कर पीरियड होना स्वाभाविक है। जहां तक हेवी ब्‍लीडिंग की बात है, यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में डॉक्‍टर से जांच जरूर कराएं। डॉक्‍टर आपका एक टीवीएस अल्ट्रासाउंड कराएगी, जिससे यूट्रस की लाइनिंग और ओवरीज की जांच होगी। वैसे भी इस उम्र में हर साल जांच कराने का नियम बना लें।

मैं २७ वर्षीय विवाहिता हूं। मेरी शादी को दो साल हो चुके हैं। हमारे बीच लगभग रोज ही संबंध बनते हैं लेकिन अभी तक मैं कंसीव नहीं कर पाई हूं। ससुराल वाले मुझसे नाराज हैं। समझ में नहींआ रहा है कि मैं क्‍या करूं?
विनीता, रायबरेली
आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एक बच्चे के जन्म के लिए पति-पत्नी दोनों •जिम्मेदार होते हैं। यह बात आप अपने ससुराल वालों को समझाएं। वैसे इस मामले में घबराने की जरूरत नहींहै। आप दोनों अपनी जांच कराएं। पति का सीमेन टेस्ट होगा और आपकी भी कुछ जांचें होंगी, जिसके बाद ही गर्भ ठहरने में हो रही देरी का पता चल सकेगा। हर समस्या का इलाज है, बस थोड़ा धैर्य बनाए रखें।

मैं 31 वर्षीय विवाहिता स्त्री हूं। मेरी आठ महीने की एक बेटी है। उसे फीड कराते समय मेरे स्तनों में बहुत तेज दर्द होता है। कहींमुझे स्तन कैंसर तो नहीं है?
उमा मिश्र, रांची
बच्चे को फीड कराते समय स्तनों में दर्द और थोड़ी सूजन होना स्वाभाविक है। सेल्फ परीक्षण करते हुए देखें कि स्तनों के आसपास लाली, सूजन और कड़ापन तो नहीं है। अगर ऐसा नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। वैसे एक बार डॉक्टर से जांच जरूर करा लें।

मैं 23 वर्षीया विवाहिता हूं। पिछले पांच महीने से प्रेग्नेंट हूं। इन दिनों योनि में सूजन रहती है। इससे मुझे काफी परेशानी हो रही है। कोई उपाय बताएं।
नीलम, उन्नाव
प्रेग्नेंसी में 10 में से 7 स्त्रियों को सूजन की समस्या होती है। एक बार जांच करा लें, अगर ब्लडप्रेशर नॉर्मल है और यूरिन में प्रोटीन की मात्रा निल है तो घबराने की जरूरत नहीं है। पैरों को थोड़ा ऊंचाई पर रखकर बैठें और सोते समय पैरों के नीचे दो तकिए लगाकर सोएं। टाइट इनरवेयर पहनने से भी आपको मदद मिल सकती है।

मेरी बेटी चार महीने की है। उसके जन्म के बाद से ब्रेस्ट में •जख्‍म हो गया है। मैंने बेटी को फीड कराना बंद कर दिया है कि कहींइससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर न पड़े। जख्‍म की वजह से कफी दर्द भी होता है। समझ में नहीं आ रहा है कि इसके लिए मैं क्‍या करूं।
किरण, चंडीगढ़
हम ऐसा मान रहे हैं कि आपने जख्म के लिए कोई इलाज ले लिया होगा। जहां तक बच्चे को फीड कराने की बात है तो आप दूसरे स्तन से फीड करा सकती हैं। अगर आप कर सकेंतो जिस स्तन में दर्द है, उससे खुद धीरे-धीरे दबाकर दूध बाहर निकाल लें। इसे किसी बर्तन में जमा करके भी बच्चे को फीड करा सकती हैं।

मेरी उम्र 35 वर्ष है। मेरे यूट्रस में गांठ है। वजाइना से दुर्गंधयुक्‍त पानी आता था और कभी-कभी खून भी निकलता था। डॉक्‍टर ने ऑपरेशन के लिए कहा है। ऑपरेशन के बाद इंटरकोर्स करने में कोई परेशानी तो नहीं होगी?
एस.सिंह, लुधियाना
इस मामले में देरी न करें। जैसा कि डॉक्टर आपको सलाह दे रहे हैं, उचित ऑपरेशन शीघ्र करा लें। ऑपरेशन के बाद सेक्स लाइफ में कोई दिक्‍कत‍ नहीं होगी।

By Sakhi User