Move to Jagran APP

डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए आज से ही पिएं यह खास चाय

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मेथी सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होती है। मेथी का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मेथी के दाने में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 08:38 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 09:37 PM (IST)
डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए आज से ही पिएं यह खास चाय

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव के चलते मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप समेत कई बीमारियां आजकल सामान्य हो गई है। मधुमेह रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने से होती है। इस बीमारी में अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन भी निकलना बंद हो जाता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और बढ़ते शुगर से परेशान हैं, तो आज से ही यह खास चाय पिएं। इस चाय के सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है। कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन टी वरदान साबित होती है। आइए, इस चाय के बारे में सबकुछ जानते हैं-

loksabha election banner

मेथी

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मेथी सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद होती है। मेथी का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मेथी के दाने में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। साथ ही डायबिटीज के शर्करा क्षमता में भी सुधार करने में सहायक होते हैं। इसमें एमिनो एसिड पाया जाता है, जो रक्त में शर्करा को तोड़कर इंसुलिन उत्सर्जन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए मेथी शुगर कंट्रोल करने में सहायक होती है।

मेथी की चाय पिएं

डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी की चाय पिएं। इसके लिए मेथी, अदरक, शहद आदि चीजों को मिलाकर चाय बनाकर सेवन करें। इसके अलावा, मेथी पानी का भी सेवन कर सकते हैं। डॉक्टर की सलाह लेकर दिन में 2-3 कप मेथी की चाय पी सकते हैं। इसके अलावा, मेथी की चाय पीने से बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कैसे बनाएं चाय

इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने को भिगोकर रख दें। अगली सुबह को पानी को उबालें। अब इसमें सौंफ, अदरक, शहद, अजवाइन आदि चीजों को मिलाएं। जब चाय बनकर तैयार हो जाएं। फिर चाय का सेवन करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.