Move to Jagran APP

Diabetes Prevention Tips: इन आदतों को अपने रूटीन में शामिल कर टाला जा सकता है डायबिटीज का खतरा

Diabetes Prevention Tips डायबिटीज एक लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है जिससे आप हेल्दी लाइफस्टाइल मेनटेन करके लंबे समय तक बचे रह सकते हैं। तो किन आदतों को अपनाएं और किनसे करें किनारा आइए जानते हैं यहां इस बारे में विस्तार से ।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 01:53 PM (IST)
Diabetes Prevention Tips: इन आदतों को अपने रूटीन में शामिल कर टाला जा सकता है डायबिटीज का खतरा
Diabetes Prevention Tips: इन आदतों को अपनाकर टाला जा सकता है डायबिटीज का खतरा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Prevention Tips: प्री-डायबिटीज, टाइप-2 डायबिटीज से पहले की अवस्था होती है। लेकिन मरीजों में इसके लक्षण नहीं नजर आते। इस तरह की डायबिटीज का मतलब है आदमी को डायबिटीज तो है, लेकिन उसके ब्लड शुगर का लेवल इतना हाई नहीं रहता कि जांच के दौरान इसका पता लगाया जा सके।डायबिटीज होने से पहले के लक्षणों या कारणों को प्री डायबिटीज माना जाता है। प्री डायबिटीज में मरीज को खासतौर से अपना ध्‍यान रखना चाहिए और नियमित तौर पर जांच कराते रहना चाहिए।

loksabha election banner

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव कर प्री डायबिटीक लोग भी नॉर्मल लाइफ जी सकते हैं। खानपान में मीठे की मात्रा कम कर, फाइबर रिच डाइट लेकर और नियमित एक्सरसाइज करने से भी प्रीडायबिटिक लोग डायबिटीज होने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं। 

1. फाइबर रिच फूड को दें अहमियत 

खानपान में उन चीज़ों को खासतौर से शामिल करें जिनमें फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे फूड्स न सिर्फ पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं बल्कि वजन को भी कंट्रोल में रखते हैं। फाइबर रिच फडूस एकदम से बढ़ने वाले ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करते हैं।   

2. डाइट से शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को कर दें आउट

हाई शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट फूड आइटम्स भी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। तो अपनी डाइट से ब्रेड, आलू, सफेद चावल, चीनी की मात्रा जितना हो सके कम कर दें। इनकी जगह साबुत अनाज शामिल करें।

3. स्मोकिंग से कर लें तौबा

स्मोकिंग का भी बहुत बड़ा रोल है डायबिटीज का खतरा बढ़ाने में। तो इस आदत से भी जितना जल्द हो सके किनारा कर लें।

4. 30 मिनट जरूर करें एक्सरसाइज़

अपने बिजी शेड्यूल में से रोजाना बस 30 मिनट का समय एक्सरसाइज को दें। यकीन मानिए इस आदत को अपने रूटीन में शामिल कर आप न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि ब्लड प्रेशर, माइग्रेन, पीसीओडी, पीसीओएस, मोटापे जैसी कई समस्याओं से बचे रहे सकते हैं। 

5. पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी  

शरीर को हाइड्रेट रखने और डायबिटीज़ की संभावनाओं को कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। पानी को कोल्ड ड्रिंक, चाय-कॉफी या अन्य शुगरी ड्रिंक्स से रिप्लेस न करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.