Move to Jagran APP

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के बावजूद अखरोट से जुड़ी कुछ गलत धारणाएं, जिनके बारे में जान लेना है जरूरी

हर दिन बिना वजन और मोटापे की टेंशन लिए अखरोट खाएं। इन्हें कच्चा खाएं अपने सलाद में डालें या फिर अपनी फेवरेट रेसिपीज में मिलाएं जिससे वे आपकी डेली डाइट का हिस्सा बन जाएं और आपकी सेहत को अच्‍छा बनाए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 11:16 AM (IST)
बाउल में रखे हुए अखरोट जो हैं हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद

अखरोट यानी वॉलनट्स एक बहुत ही अच्छा सुपरफूड है, जो बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्रदान कर दिल, दिमाग और आंतों को फायदा पहुंचाता है। अखरोट का अनूठा न्यूट्रिएंट प्रोफाइल उसे बाकी सूखे मेवों से अलग करता है, क्योंकि उसमें ज्यादातर अच्छे, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स (13ग्राम/28ग्राम) होते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य के लिए कई लाभ देने के बावजूद अखरोट से जुड़े कुछ मिथक और गलत धारणाएं हैं, जो बीतते समय के साथ लगातार जारी हैं। जिसके बारे में आज हम जानेंगे।    

loksabha election banner

मिथकः एक दिन में 1-2 अखरोट खाना पर्याप्त होता है

कम से कम सात अखरोट (12-14 टुकड़े) खाने की सलाह दी जाती है, जो मुट्ठीभर या 28 ग्राम के बराबर होते हैं, जिससे इस सुपरफूड के अधिकतम लाभ मिल सकें। कुछ लोग सुबह की शुरूआत अखरोट के साथ करना पसंद करते हैं, लेकिन आप इसे दिन में कभी भी खा सकते हैं। न्यूट्रिएंट्स और स्वास्थ्य लाभों से भरा एक एनर्जी से भरपूर ड्राई फ्रूट होने के अलावा अखरोट आपके व्यंजनों का स्वाद और टेक्सचर भी बढ़ाता है। 

मिथकः गर्मियों में अखरोट नहीं खाना चाहिए

जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन्स और खनिजों के स्वास्थ्यकर मिश्रण के लिए अखरोट साल भर खाए जाने चाहिए। अपनी डेली डाइट में इस सुनहरे ड्राई फ्रूट को शामिल करने से आपको एनर्जी की कमी नहीं होगी, आप फोकस्‍ड एवं एनर्जी से भरपूर रहेंगे। तो, अगली बार जब आप गर्मी के किसी दिन शाम 4 बजे एनर्जी लेना चाहें, तो अखरोट खाएं। गर्मियों में भोजन को सेहतमंद बनाने के लिये सलाद से क्रूटन्स हटाकर उनकी जगह अखरोट लें, अखरोट को अपनी स्मूथीज में डालें, दही, अनाज, पेनकेक्स पर छिड़कें, या ताजगी देने वाले समर डेजर्ट के लिये अपनी आइस-क्रीम या किसी ताजे फल पर अखरोट की टॉपिंग बनाएं।

मिथकः भीगे अखरोट कच्चे अखरोट से बेहतर होते हैं

भारत में कई लोग मानते हैं कि भीगे अखरोट खाना कच्चे अखरोट खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है। यह सच नहीं है। अगर आप अखरोट को गलाते हैं, तो आपको उसका पानी भी पीना पड़ेगा, जिससे पानी में गए न्यूट्रिएंट्स भी आपको मिल सकें। अखरोट को कच्चा ही खाइए, या रोस्टेड या अपने भोजन में मिलाइये, तो उसका न्यूट्रिएन्ट प्रोफाइल नहीं बदलेगा। 

मिथकः अखरोट से मोटापा आता है और वजन बढ़ता है

शरीर के वजन और कम्पोजिशन पर अखरोट का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है। वास्तव में अखरोट शरीर का वजन आदर्श रखने में भूमिका निभा सकते हैं, अगर उन्हें डेली डाइट का हिस्सा बनाया जाए। अखरोट का नियमित सेवन बहुत स्वास्थ्यकर होता है, क्योंकि उनमें न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेन्ट्स होते हैं। दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी अनसैचुरेटेड फैट्स से प्रचुर अखरोट संतुष्टि देते हैं और भूख पर नियंत्रण में मदद करते हैं, जो स्वस्थ वजन से जुड़ी प्रमुख बातें हैं। 

मिथकः अखरोट बहुत जल्दी बासी हो जाते हैं

अगर सही तरह से रखे जाएं, तो अखरोट का स्वाद और गुणवत्ता एक साल तक बनी रहती है। अखरोट में स्वास्थ्यकर वसा अच्छी मात्रा में होती है और अगर उन्हें लंबे समय तक गर्म तापमान में रखा जाए, तो वे बासी हो जाते हैं। उच्चतम ताजगी के लिए, अखरोट को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखें, अगर आप उन्हें एक महीने के अंदर खाना चाहते हैं। अगर आप उन्हें एक महीने से ज्यादा समय तक के लिये रखना चाहते हैं, तो फ्रीजर में रखें। अखरोट को तेज गंध वाले भोजन से दूर रखें, क्योंकि वे दूसरे भोजन की खुश्बू सोख लेते हैं। साल भर ताजे स्वाद वाले अखरोट का आनंद लेने के लिए स्टोरेज के इन टिप्स को फॉलो करें। 

मिथक- अखरोट खाने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है

वास्तव में अखरोट हानिकारक एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और लाभदायक एचडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को उच्च करने में मदद कर सकते हैं। शोध में पाया गया है कि अखरोट जैसे फूड्स में पाये जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स उच्च कोलेस्‍ट्रॉल वाले लोगों में सी-रियेक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) को कम कर सकते हैं, जिससे प्रदाह होता है। अखरोट ब्लड प्रेशर को कम करने और ब्लड ग्लूकोज लेवल्स को नियमित करने में भी लाभदायक हो सकते हैं। हेल्‍दी डाइट के हिस्से के तौर पर अखरोट को खाने से हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम कम हो सकता है। 

(नाज़नीन हुसैन, फ्रीडम वेलनेस मैनेजमेन्ट की फाउंडर और एक जानीमानी डायटीशियन से बातचीत पर आधारित)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.