Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccination: डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो जान लें कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी ये 5 ज़रूरी बातें

Covid-19 Vaccination इस वक्त कोरोना वायरस जैसे जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन ही इकलौता बचाव का तरीका है। अगर आपके दिल में भी कोविड वैक्सीन को लेकर किसी तरह के सवाल हैं तो आइए उन्हें दूर करने की कोशिश करते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 09:15 AM (IST)
Covid-19 Vaccination: डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो जान लें कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी ये 5 ज़रूरी बातें
डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो जान लें कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी ये 5 ज़रूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Vaccination: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान हमने कोविड के मामलों को तेज़ी से बढ़ते देखा। इस दौरान डायबिटीज़ के मरीज़ों को कई तरह के चुनौतियों का सामना करना पड़ा। कोविड के गंभीर लक्षणों से लेकर ब्लैक फंगस के ख़तरनाक संक्रमण के ख़तरे तक, जिन लोगों का ब्लड शुगर स्तर कंट्रोल में नहीं था, उनके लिए संकट का ये समय सबसे मुश्किल रहा।

loksabha election banner

हालांकि, इतनी दिक्कतों के बाद भी आज डायबिटीज़ के ऐसे कई मरीज़ हैं, जो कोविड वैक्सीन लेने से क़तरा रहे हैं। इस वक्त कोरोना वायरस जैसे जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन ही इकलौता बचाव का तरीका है। अगर आपके दिल में भी कोविड वैक्सीन को लेकर किसी तरह के सवाल हैं, तो आइए उन्हें दूर करने की कोशिश करते हैं।

क्या डायबिटीज़ के मरीज़ कोविड वैक्सीन ले सकते हैं?

अभी तक, कोविड वैक्सीन लगने से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर पर किसी तरह के प्रभाव की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई थी। कई मधुमेह रोगियों ने कोविड वैक्सीन ली है और उन्हें भी उन्हीं दुष्प्रभावों का अनुभव हुआ जैसा आम लोगों को हो रहा है। क्योंकि कोविड की तीसरी लहर किसी भी वक्त शुरू हो सकती है, इसलिए एक्सपर्ट्स की सलाह है कि सभी लोग सबसे पहले वैक्सीन लगवा लें।

क्या डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए वैक्सीन सुरक्षित और लाभदायक है?

ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन लोगों को गंभीर कोविड संक्रमण से बचाएगी और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम करेगी। जो लोग पहले से डायबिटीज़ जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं, उनमें कोविड के गंभीर संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए उन्हें वैक्सीन लगवाकर खुद को इस वायरस के खिलाफ सुरक्षित करना चाहिए।

क्या डायबिटीज़ के मरीज़ों में वैक्सीन के कुछ अलग तरह के साइड-इफेक्ट्स देखे जाते हैं?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स सभी में एक तरह के ही होंगे। चाहे आप डायबिटिक हैं या फिर स्वस्थ। वैक्सीन लगने पर हल्का बुख़ार, कमज़ोरी, हाथ में सूजन और दर्द सबसे आम लक्षण हैं। वैक्सीन लगवाने के बाद डायबिटीज़ के मरीज़ों को अपने डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए।

कोविड वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स और कोविड संक्रमण में से ज़्यादा चिंताजनक क्या है?

कोविड वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स हल्के होते हैं और एक से दो दिन में खुद ठीक हो जाते हैं, साथ ही इससे दूसरों को संक्रमण नहीं फैलता। वहीं कोविड संक्रमण की वजह आपकी सेहत गंभीर हो सकती है। आपको फंगल इंफेक्शन का ख़तरा भी बढ़ जाता है, जो एक्सपर्ट्स् के मुताबिक, आमतौर पर उन लोगों में देखा गया है जिनका ब्लड शुगर स्तर बढ़ा हुआ था।

डायबिटीज़ के मरीज़ों को वैक्सीन के बाद इन बातों का ख़्याल रखना चाहिए

- डॉक्टर से पूछें कि आपको वैक्सीन के बाद दवाएं लेना जारी रखना चाहिए या नहीं।

- वैक्सीन के बाद आराम करें। ऐसा कोई काम न करें जिससे शरीर को मेहनत करनी पड़े, जैसे वर्कआउट।

- सेहतमंद खाना खाएं जिससे आपका ब्लड शुगर स्तर बढ़े नहीं। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, अंडे, फल और सब्ज़ियों को डाइट में शामिल करें।

- शरीर को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं।

- आखिर में, सावधानी बरतना न छोड़ें। मास्क पहनें, कम से कम सफर करें, शारीरिक दूरी बनाएं और स्वच्छता का ध्यान रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.