Move to Jagran APP

COVID-19 & Festivities: कोरोना वायरस के दौर में त्योहार मनाते समय इन 5 बातों को न भूलें!

COVID-19 Festivities अक्टूबर के महीने के साथ ही देश में त्योहारों का मौसम भी शुरू हो जाता है। दुर्गा पूजा दशहेरा और दीवाली जैसे बड़े त्योहार मनाने का लोग साल भर इंतज़ार करत हैं हालांकि कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपनी सेहत की सुरक्षा करना ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 05:01 PM (IST)
COVID-19 & Festivities: कोरोना वायरस के दौर में त्योहार मनाते समय इन 5 बातों को न भूलें!
हम हर साल दीवाली, दुर्गा पूजा जैसे त्योहारों को धूमधाम से ज़रूर मनाया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 & Festivities: जैसे ही अक्टूबर का महीना आता है, भारत में लोग त्योहार के खुशनुमा मौसम के लिए तैयार हो जाते हैं। ये त्योहार का मौसम ज़्यादातर लोगों का मनपसंद समय होता है और हो भी क्यों न? ये वो समय होता है जब लोग अपने घरों से निकलते हैं और दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलते हैं, त्योहार का खास भोजन और मिठाई खाते हैं, अपने करीबियों के साथ अच्छा वक्त गुज़ारते हैं और छोटी-छोटी खुशियों का भरपूर मज़ा लेते हैं।   

loksabha election banner

हम हर साल इन त्योहारों को धूमधाम से ज़रूर मनाते हैं, लेकिन साथ ही खुद की और परिवार की सेहत और सुरक्षा का पूरा ख्याल रखते हैं। इस साल हम एक बार फिर दुर्गा पूजा से शुरू हो रहे त्योहारों का स्वागत करने के लिए तैयार हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी में सेहत और सुरक्षा का ख्याल रखना और भी ज़रूरी हो गया है। 

आज हम आपको बता रहे हैं कि त्योहारों के समय आप कोविड-19 से कैसे बचे रह सकते हैं।

1. सभी सावधानियों को फॉलो करें: खुद को और अपने करीबी लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए मास्क पहनने के साथ, हर थोड़ी देर में हाथ धोना, हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल और दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।

2. लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें: अध्ययनों से पता चला है कि कोविड-19 के लक्षण वास्तव में संक्रमण के सबसे विश्वसनीय संकेत नहीं हैं। हालांकि, अभी तक जो लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं, उनमें से कई लोग स्पर्शोन्मुख पाए गए हैं। इसका मतलब ये नहीं कि लोगों को हल्के लक्षणों को अनदेखा कर देना चाहिए या उन्हें "मौसमी फ्लू" या "सामान्य सर्दी" समझने की भूल करनी चाहिए। आइसोलेशन, घर पर रहना और सावधानी बरतना बेहद ज़रूरी है। 

3. अनुमान लगाने से बचें: दुनियाभर में कई लोगों को कोविड-19 संक्रमण हुआ और वे उससे ठीक भी हो गए। ऐसे में कई लोग ऐसी धारणा बना लेते हैं कि वे बीमार नहीं पड़ेंगे और इसलिए कोरोना वायरस की सावधानियों में लापरवाही करते हैं। कोरोना से दोबारा संक्रमित होना आम नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। बीमारी या इस वायरस के बारे में एक धारणा बना लेना ​​बहुत ख़तरनाक साबित हो सकता है।  

4. दूसरों से ऐसे मिलें: दोस्तों या किसी जानकार से मिलते वक्त हाथ मिलाने से बचें और नमस्ते का उपयोग करें। इस तरह से त्योहारों के समय लोगों का अभिवादन करना ज़्यादा बेहतर रहेगा। 

5. बाहर का न खाएं: वैसे तो अभी तक ऐसे तथ्य नहीं मिलें हैं जिससे ये साबित हो कि कोविड-19 पके हुए खाने से भी फैलता है, लेकिन फिर भी त्योहार के समय बाहर के खाने से दूरी बनाना है समझदारी होगी। ये न सिर्फ कोविड-19 से बचे रहने के लिए है बल्कि बाहर के खाने से पेट खराब होने के आसार बढ़ जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.