Move to Jagran APP

लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, ऐसे करें बचाव

एक नई मेडिकल रिपोर्ट से पता चला है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के इलाज के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले दवा से लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से संक्रमित व्यक्ति का लिवर सही से कार्य करना बंद कर देता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 03:27 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 03:27 PM (IST)
लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, ऐसे करें बचाव
फल और सब्जियों के सेवन से पहले अच्छी तरह धोएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी से शरीर के सभी अंग प्रभावित होता है। इससे पहले Covid-19 केवल फेफड़े को प्रभावित करता था। इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति में सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, हल्का बुखार और सांस लेने में तकलीफ आदि लक्षण पाए जाते थे। समय के साथ लक्षणों में इजाफा होता गया और आज Covid-19 के कई लक्षण पाए जाते हैं, जिनसे शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं। इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और शिकस्त देने के लिए कई शोध किए जा चुके हैं। इसके फलस्वरूप शोधकर्ताओं को वैक्सीन बनाने में मदद मिली है। हालांकि, कोरोना वायरस पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया गया है। वर्तमान में कई शोध किए जा रहे हैं। इस क्रम में एक नई मेडिकल रिपोर्ट से पता चला है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के इलाज के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले दवा से लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से संक्रमित व्यक्ति का लिवर सही से कार्य करना बंद कर देता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यह प्रभाव क्षणिक होता है। एक बार संक्रमित व्यक्ति के रिकवरी के बाद लीवर भी सही से काम करने लगता है। आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस से लिवर का बचाव कैस करें-

loksabha election banner

अल्कोहल का सेवन न करें

अक्सर लोग अल्कोहल को कोरोना वायरस से बचाव के लिए दवा समझते हैं। हालांकि, यह बिल्कुल गलत है। शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके लिए शराब का कम से कम सेवन करें।

फल और सब्जियों को धोएं

फल और सब्जियों के सेवन से पहले अच्छी तरह धोएं। इसके बाद ही सेवन करें। इससे टॉक्सीन बाहर निकल जाता है।

टीकाकरण करवाएं

हेपाटाइटिस-ए और बी से बचाव के लिए टीका जरूर लें।

ग्रीन टी

World Journal of Gastroenterology में छपी एक शोध के अनुसार, ग्रीन टी फैट को घटाती है। साथ ही ग्रीन टी के सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निजात मिलता है।

लहसुन

journal of Advanced Biomedical Research में छपी एक शोध से पता चला है कि लहसुन NAFLD से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इससे वजन घटता है। लहसुन लिवर के लिए दवा समान है।

अंगूर

World Journal of Gastroenterology में छपी शोध के अनुसार, अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को बीमारियों से सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.