Move to Jagran APP

Coronavirus Symptoms: नाक से जुड़े ये दो लक्षण COVID-19 के संकेत हो सकते हैं!

Coronavirus Symptoms तब तक इस ख़तरनाक वायरस से खुद का और साथ ही अपने परिवार का बचाव करने का एक ही तरीका है और वह है सावधानी। घर से कम से कम बाहर निकलें बाहर निकल रहे हैं तो मास्क ज़रूर पहनें किसी बाहरी सतह को न छुएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 10:57 AM (IST)
Coronavirus Symptoms: नाक से जुड़े ये दो लक्षण COVID-19 के संकेत हो सकते हैं!
इस वायरस से खुद का बचाव करने का एक ही तरीका है और वह है सावधानी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: पिछले साल दिसंबर में शुरू हुए कोरोना वायरस ने अब तक तीन करोड़ 74 लाख लोगों को अपना शिकार बना लिया है। वहीं, अब तक 10 लाख लोग इस वायरस के चलते अपनी जान गवां बैठे हैं। 

loksabha election banner

ये समझना बेहद ज़रूरी है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स महीनों से दिन-रात एक कर कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे हैं, लेकिन फिर भी एक सफल वैक्सीन को तैयार होने में कम से कम 4 से 6 महीने लगेंगे।

तब तक इस ख़तरनाक वायरस से खुद का और साथ ही अपने परिवार का बचाव करने का एक ही तरीका है और वह है सावधानी। घर से कम से कम बाहर निकलें, बाहर निकल रहे हैं तो मास्क ज़रूर पहनें, किसी बाहरी सतह को न छुएं, भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें, लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखें, दिन में कई बार हाथ धोएं जैसी बातों का ख़्याल रखना बेहद ज़रूरी हो गया है। साथ ही कोरोना वायरस जैसे लक्षण जैसे ही महसूस हों फौरन चिकित्सक मदद लें।

क्या आपकी नाक में कोरोना संक्रमण के ये दो लक्षण मौजूद हैं?

जैसे-जैसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं, वैसे ही कोरोना से संक्रमित होने का ख़तरा भी बढ़ रहा है। महामारी की शुरुआत में सांस लेने में तकलीफ, बुख़ार और सूखी खांसी को कोविड-19 का अहम लक्षण माना गया था, लेकिन अब ये देखा जा रहा है कि कोरोना अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करता है।  

इस बात का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है कि नाक बहना और बंद होना कोरोना वायरस के अहम लक्षणों में से नहीं हैं, लेकिन कई मरीज़ों ने ऐसे लक्षण भी रिपोर्ट किए हैं। कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण में लोगों ने नाक बहना और नाक का बंद होना महसूस किया है, जिसे कई लोगों ने फ्लू या कोल्ड मानने की ग़लती भी की है।

कैसे पता चलेगा कि लक्षण कोविड-19 के हैं?

सर्दी, फ्लू और COVID-19 के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब नाक बहना और नाक का बंद होना जैसे सामान्य लक्षण हों। 

यही वजह है कि इन दो संकेतों के साथ आपको सूखी खांसी, बुखार, अस्पष्टीकृत थकान और सांस लेने में तकलीफ जैसे अन्य लक्षणों का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। एक प्रमुख अंतर सांस लेने में तकलीफ का अनुभव होना हो सकता है, जो आमतौर पर फ्लू या सामान्य सर्दी के मामले में दिखाई नहीं देता, लेकिन कोविड​​-19 में एक सामान्य लक्षण है। WHO के अनुसार भी, ज्यादातर लोगों के लिए सूखी खांसी और बुखार कोविड-19 के प्रमुख लक्षण हैं, जबकि नाक का बहना और नाक का बंद होना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.