Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: सैलून, होटल और पार्क में इस तरह हो रहा है वायरस से बचाव

अनलॉक 1 में वायरस से बचने के लिए उन जगहों पर ज्यादा सावधानी बरती जा रही है जहां लोगों के एकत्रित होने की ज्यादा संभावना होती है। जैसे सैलून होटल और पार्क आदि।

By Vineet SharanEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 09:28 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 04:47 PM (IST)
Stay Home Stay Empowered: सैलून, होटल और पार्क में इस तरह हो रहा है वायरस से बचाव
Stay Home Stay Empowered: सैलून, होटल और पार्क में इस तरह हो रहा है वायरस से बचाव

नई दिल्ली, विनीत शरण। देश-दुनिया में लॉकडाउन खत्म हो चुका है और ज्यादातर चीजें खुलने लगी हैं, लेकिन नए नियमों के साथ। खासकर उन जगहों पर ज्यादा सावधानी बरती जा रही है, जहां लोगों के एकत्रित होने की ज्यादा संभावना होती है, जैसे, सैलून, होटल और पार्क आदि। आइए जानते हैं कि इन जगहों पर वायरस से बचने के लिए क्या उपाय किए जा रहे हैं। साथ ही हमारे और दूसरे मुल्कों में इन जगहों पर संक्रमण रोकने के लिए क्या-क्या विशेष नियम बनाए गए हैं। देश-विदेश के इन नियमों को जानकर और समझकर आप खुद को कोरोना वायरस से बेहतर तरीके से सुरक्षित रख पाएंगे।

loksabha election banner

सैलून

ब्रिटेन में चार जुलाई से होटल, हॉस्टल, थीम पार्क, सैलून, पब आदि खुल रहे हैं। यहां पर सैलून को लेकर कई नियम बनाए गए हैं। जैसे सैलून को अपने क्लाइंट के नाम और कांटैक्ट डिटेल का डाटा जुटाना पड़ेगा और कम के कम 21 दिन तक उन्हें सुरक्षित रखना पड़ेगा। कस्टर के सैलून में आते ही हैंड सैनेटाइजर से उनका हाथ सैनेटाइज कराना होगा। दुकान में ग्राहकों के बीच फिजिकल डिस्टैंसिंग के नियम का पालन कराना होगा। हेयर ड्रेसर का चेहरा फेस कवर से ढंका होना चाहिए। वहीं कस्टमर को पूरी सेवा के दौरान डिस्पोजेबल गाउन पहनना होगा। वहीं ऐसे प्रोसिजनर जिसमें चेहरे आमने-सामने आते हैं, जैसे आईलेस बनवाना से बचने की सलाह दी गई है। वहीं हमारे देश के कई राज्यों में भी सैलून खुल गए हैं। इन सैलून के लिए कई गाइडलाइंस जारी की गई हैं, जैसे-

-सैलून की दुकान पर आने वाले ग्राहकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

-दुकानदारों को हाथों में ग्लब्स और मुंह पर मास्क लगाना होगा।

-साथ ही ग्राहकों को भी मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

-सिर्फ 2 सीट पर ही कटिंग की इजाजत है।

-कटिंग में यूज एंड थ्रो टॉवल का इस्तेमाल करना होगा।

-एक कटिंग के बाद सभी समानों को सैनिटाइज करना होगा

होटल

ब्रिटेन में बने नियमों के मुताबिक, कस्टमर को कॉरिडोर और लिफ्ट में मास्क पहनना होगा। रूम सर्विस को कमरे के दरवाजे पर ही छोड़ना होगा। अगर बाथरूम कॉमन है तो कस्टमर के शॉवर टाइम को रिजर्व किया जाएगा। चेक-इन और चेक-आउट के वक्त फिजिक्ल डिस्टैंसिंग का पालन करना होगा।

भारतीय नियमों के मुताबिक, होटल में एक रूम ऐसा होना चाहिए, जहां कोरोना मरीज को आइसोलेट किया जा सके, ताकि एकाएक कोई मरीज मिल जाए तो उसका बचाव किया जा सके। साथ ही तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने को कहा गया है।

रेस्टोरेंट

ब्रिटेन के नए नियमों के मुताबिक, सैलून की तरह रेस्टोरेंट को भी ग्राहकों का डाटा 21 दिन तक रखना होगा। रेस्टोरेंट को कोई लाइव परफार्मेंस ड्रामा, कॉमेडी, डांस और म्यूजिक नहीं होगा। म्यूजिक नहीं चलेगा, ताकि किसी को बातचीत के लिए जोर-जोर से चिल्लाना न पड़े (नए शोध के मुताबिक, बातचीत के दौरान भी प्रति मिनट 1000 ड्रॉपलेट निकलती हैं)। अगर संभव हो तो रेस्टोरेंट में ज्यादा टेबल बाहर रखी जाएं। यह तय होना चाहिए कि रेस्टोंरेंट में अधिकतम कितने लोग एक साथ आ सकते हैं, ताकि फिजिकल डिस्टैंसिंग के नियमों का आसानी से पालन हो सके। रेस्टोरेंट में हैंड सैनेटाइजर और फिजिकल डिस्टैंसिंग के लिए मार्किंग होनी चाहिए। भुगतान कांटैक्ट लेस होना चाहिए। हमारे देश में भी बार और रेस्टोरेंट के लिए कई गाइडलाइंस जारी की गई है, जैसे ग्लास को गर्म पानी से धोने को कहा गया है। वहीं, एस्केलेटर्स पर एक सीढ़ी छोड़कर ही लोगों को चलने की सलाह दी गई है।

वहीं एलिवेटर के बटन, रेलिंग, वाशरूम, सर्विस एरिया और दरवाजे के हैंडल को सैनेटाइज करने को कहा गया है। साथ ही एसी का तापमान 24 से 3 डिग्री के बीच रखने पर ह्यूमिडिटी लेवल सामान्य रहेगा। वहीं बारिश होने पर रेस्टोरेंट के भीतर न जाने की सलाह दी गई है। कुर्सी, टेबल और काउंटर सैनेटाइज होने चाहिए।

पार्क और थीम पार्क

कस्टमर को हैंड सैनेटाइजर मिलना चाहिए। कोशिश की जानी चाहिए कि कोई जोर-जोर से न बोले। एक गार्ड सिर्फ फिजिकल डिस्टैंसिंग का पालन कराने के लिए होना चाहिए। पार्क में वन-वे सिस्टम होना चाहिए। सभी कस्टमर्स का रिकार्ड 21 दिन तक रखना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.