Move to Jagran APP

COVID-19 Precautions: लिफ्ट का करते हैं इस्तेमाल, तो इन 5 बातों का रखें ख़्याल

COVID-19 Precautions आपको यही चिंता होती है कि क्या लिफ्ट में मौजूद बाकी लोग शारीरिक दूरी बनाए हुए हैं? क्या उन्होंने मास्क पहना है? कहीं किसी ने छींका या खांसा तो क्या होगा?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 03:24 PM (IST)
COVID-19 Precautions: लिफ्ट का करते हैं इस्तेमाल, तो इन 5 बातों का रखें ख़्याल
COVID-19 Precautions: लिफ्ट का करते हैं इस्तेमाल, तो इन 5 बातों का रखें ख़्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 Precautions: कोरोना वायरस महामारी से पहले एक बार में कम से कम 4-5 लोग लिफ्ट में एक साथ जाते थे। हमने कभी सुरक्षा के बारे में नहीं सोचा क्योंकि ये कुछ मिनटों की ही बात होती थी। अब कोरोना वायरस के दौर में जब भी लिफ्ट लेनी होती है, तो आप डरे हुए रहते हैं। आपको यही चिंता होती है कि क्या लिफ्ट में मौजूद बाकी लोग शारीरिक दूरी बनाए हुए हैं? क्या उन्होंने मास्क पहना है? कहीं किसी ने छींका या खांसा तो क्या होगा? क्या ये लिफ्ट सैनीटाइज़ की गई है? 

loksabha election banner

ये सारी बातों के बारे में हमने कोरोना से पहले नहीं सोचा था, लेकिन अब इस जानलेवा बीमारी ने हम सभी को साफ-सफाई के प्रति इस कदर जागरुक कर दिया है कि हम सभी अब बस इसी के बारे में सोचते हैं। ये सही भी है, क्योंकि हम सब जानते हैं कि कोरोना से संक्रमित होना कितना आसान है। ऐसी कोई जगह नहीं है जो सुरक्षित हो।

कोविड-19 के दौरान लिफ्ट में सफर करना कितना सुरक्षित? 

लिफ्ट में अच्छी तरह से शारीरिक दूरी बनाना बेहद मुश्किल है। ज़्यादातर लिफ्ट इतनी बड़ी नहीं होती कि उसमें लोग 5-6 फीट की दूरी बनाए रखें। इस दौरान संक्रमण के आसार तब ज़्यादा बढ़ जाते हैं, जब किसी व्यक्ति ने मास्क न पहना हो, या हाई-रिस्क इलाके से आ रहा हो, वर्कआउट करके आया हो और सांसे तेज़ हों। साथ ही अलक्षणी लोग भी लिफ्ट में आपके साथ हो सकते हैं।

लिफ्ट में साफ-सफाई का ध्यान रखना है ज़रूरी

कंपनियां भी इस बात पर खास ध्यान दे रही हैं, कि शारीरिक दूरी के साथ सुरक्षा का ख्याल हर वक्त रखा जाए। जैसे की अगर दो लोग ज़्यादा करीब आ जाएं, तो बज़र बजने लगेगा, ज़बरदस्ती लिफ्ट में घुसने वालों से फाइन लिया जाएगा। संक्रमण का प्रसारण लिफ्ट के बटन इस्तेमाल करने से भी बढ़ने की आशंका है। इसी डर से कई अपार्टमेंट्स में लोगों ने बटन के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करना शुरू किया। 

कोविड-19 के दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल जोखिम भरा है?

हाल ही में हुए एक्सपेरीमेंट्स से ये पता चला कि वायरस कई घंटों तक हवा में मौजूद रहता है। इन्ही वजहों से लिफ्ट के इस्तेमाल पर लगातार सवाल खड़े होते रहते हैं। कई लोगों ने इसी वजह से सीढ़ियों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। 

लिफ्ट लेते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

इसमें कोई दो राय नहीं कि लिफ्ट के इस्तेमाल के साथ बड़ा जोखिम भी है, लेकिन अगर दूसरी सार्वजनिक जगहों से तुलना की जाए, तो संक्रमण के आसार काफी कम हैं। इसके पीछे एक कारण ये भी है कि लिफ्ट में आप काफी कम समय बिताते हैं। लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि हम लिफ्ट का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी न बरतें। जोखिम भले ही कम हो, लेकिन सावधानियां फिर भी लेनी होंगी।

1. मास्क हर वक्त पहनें

ये सभी जानते हैं कि चाहे कुछ भी हो जाए मास्क पहनना कितना ज़रूरी है। मास्क संक्रमण के आसार को काफी कम करता है। खासकर लिफ्ट जैसी जगह में जहां जगह कम होती है, लोगों का मास्क पहनना और भी ज़रूरी हो जाता है। चाहे आप लिफ्ट में अकेले हों, तब भी मास्क ज़रूर पहनें। इसके अलावा आप ग्लव्ज़ भी पहन सकते हैं।

2. ज़्यादा भीड़ हो तो लिफ्ट न लें

जो लोग हाई-राइज़ बिल्डिंग या जो बीमार हैं, वे हर वक्त सीढ़ियों का इस्तेमाल हर वक्त नहीं कर सकते। हालांकि, अगर संभव हो, तो किसी और के साथ लिफ्ट में न जाएं, इससे आपके कोरोना से बीमार होने के आसार कम हो जाते हैं। अगर संभव है, तो लिफ्ट में पहले उन लोगों को जानें दें जिन्हें ज़्यादा ज़रूरत है। 

3. शारीरिक दूरी बनाए रखें

हालांकि, शारीरिक दूरी हर वक्त बनाए रखना आसान नहीं है। इसलिए लिफ्ट के कोनों में खड़े रहें और इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका शरीर लिफ्ट की दीवार से दूर रहे। लिफ्ट का सफर लंबा नहीं होता इसलिए कुछ देर के लिए ऐसा किया जा सकता है।

4. लिफ्ट की साफ-सफाई

लिफ्ट में छींकना या खांसना भी आपके साथ मौजूद लोगों को डरा सकता है। या फिर ज़ोर-ज़ोर से बातें करने से भी संक्रमण के आसार बढ़ जाते हैं। इसलिए अपने आपको सैनीटाइज़ और सुरक्षित रखें।

5. डिसइंफेक्ट

लिफ्ट को रोज़ाना डिसइंफेक्ट करने से भी उसके सतह के स्तर में मौजूद रोगाणु और वायरस ख़त्म हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.