Move to Jagran APP

COVID-19 & Face Masks: मास्क पहनते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 ग़लतियां?

COVID-19 Face Masks क्योंकि इस वक्त वायरस का न तो कोई इलाज है और न ही वैक्सीन इसलिए ऑफिस या किसी भी वजह से घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 04:33 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 10:41 AM (IST)
COVID-19 & Face Masks: मास्क पहनते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये 5 ग़लतियां?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 & Face Masks: चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के कहर ने सिर्फ कुछ ही महीनों में दुनियाभर के ज़्यातर देशों को अपना शिकार बना लिया। तेज़ी से फैलते इस जानलेवा वायरस को थामने के लिए कई देशों में महीनों लॉकडाउन की स्थिति रही, लेकिन अब भारत सहित कई देशों ने अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए लॉकडाउन ख़त्म करने का निर्णय लिया है। क्योंकि इस वक्त वायरस का न तो कोई इलाज है और न ही वैक्सीन, इसलिए ऑफिस या किसी भी वजह से घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य है। 

loksabha election banner

एक तरफ ये अच्छी बात है कि सरकार के साथ लोग भी इस वायरस के कहर को कम करने के लिए एक-साथ काम कर रहे हैं। हालांकि, डर की बात ये है कि ज़्यादातर लोगों को मास्क पहनने का सही तरीका नहीं मालूम है। 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप आपको मास्क पहनने के बाद घुटन महसूस होती है, तो आपने मास्क सही तरीके से पहना है। सबसे बड़ी ग़लती जो लोग करते हैं वह ये है कि सार्वजनिक जगह पर किसी से बात करते वक्त इसे ठुड्डी के नीचे खिसका लेते हैं, जो बेहद ग़लत है। 

हम बता रहे हैं मास्क पहनते वक्त 5 ऐसी चीज़ें जो आपको बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। 

1. मास्क को नाक के नीचे न पहनें। 

2. ठुड्डी को भी मास्क से ढकें। 

3. ऐसा मास्क न पहनें जो ढीला हो। 

4. मास्क से नाक को भी अच्छी तरह ढकें। ये सिर्फ आपकी नाक की टिप पर नहीं होना चाहिए। 

5. जब किसी से बात कर रहे हों, तो मास्क को गर्दन पर न खिसका लें। 

मास्क पहनने का सही तरीका

मास्क आपकी नाक से शुरू होता हुआ ठुड्डी तक जाना चाहिए। यानी आपकी नाक के ब्रिज, जहां से नाक शुरू होती है वहां से लेकर मास्क से ठुड्डी भी ढकी होनी चाहिए। मास्क बिना किसी गैप के आपके मुंह के आसपास अच्छी तरह लगा होना चाहिए। मास्क को कस कर रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.