Move to Jagran APP

कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा शिकार हो रहे डायबिटीज मरीज, ऐसे में उन्हें है सर्तक रहने की खास जरूरत

कोरोना वायरस का अटैक सबसे ज्यादा कमजोर इम्युनिटी वालों पर होता है और डायबिटीज के मरीजों में ये क्षमता कम होती है इसलिए वो इसका सबसे ज्यादा शिकार हो रहे हैं। तो कैसे करें बचाव जाने

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 07:50 AM (IST)
कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा शिकार हो रहे डायबिटीज मरीज, ऐसे में उन्हें है सर्तक रहने की खास जरूरत
कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा शिकार हो रहे डायबिटीज मरीज, ऐसे में उन्हें है सर्तक रहने की खास जरूरत

कोरोना संक्रमण उन लोगों में ज्यादा खतरनाक देखा गया है जिनको पहले से ही गंभीर बीमारियां हैं। इस वायरस का सबसे ज्यादा असर शुगर के मरीजों में देखने को मिल रहा है। एक्सपर्ट के अनुसार ऐसे मरीजों में कोरोना का खतरा 50 फीसद तक ज्यादा है, क्योंकि इनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ब्रिटेन में हुए एक रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना से जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से 33 फीसद लोग डायबिटिक टाइप 2 के पेशेंट थे। फ्रांस में हुई रिसर्च में बताया गया है कि कोरोना संक्रमित 10 में से एक शुगर पेशेंट की हर 7 दिन में मौत हो रही है। ऐसे में शुगर पेशेंट को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

दो तरह की डायबिटीज

डायबिटीज दो तरह की देखी जाती है। लेवल-1 टाइप डायबिटीज वो है जो बचपन से होती है, वहीं टाइप-2 का मोटापे की वजह से होना देखा गया है। इसका ज्यादातर शिकार 40 साल से ज्यादा उम्र वाले होते हैं। दोनों तरह की डायबिटीज का इलाज भी अलग-अलग होता है।

वायरस का खाना है शुगर

डायबिटीज एक तरह से मल्टी सिस्टम बीमारी है। यह शरीर के अंगों को कमजोर भी करती है। देखने में आया है कि शुगर की बीमारी कोरोना को आकर्षित करती है, क्योंकि शुगर से ही वायरस को खाना मिलता है और इसकी ताकत बढ़ती है।

इंसुलिन का असर कम

डायबिटीक पेशेंट में इंसुलिन लेने के बाद ही संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। इंसुलिन ब्लड में शुगर लेवल को कम करने का काम करती है, लेकिन बॉडी का शुगर कम नहीं करती है। ऐसे में इंसुलिन का असर वायरस पर बेअसर हो जाता है और संक्रमण का खतरा कम नहीं होता है।

अस्पताल में तुरंत हो भर्ती

डायबिटिक पेशेंट को अपना शुगर लेवल समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। यह उनके लिए बहुत जरुरी है। अगर शुगर पेशेंट को कोरोना संक्रमण हो जाए तो उसे बिना देर किए तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना चाहिए। ऐसे मरीज अगर देर से अस्पताल मं भर्ती होंगे तो उनमें खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

किस तरह करें बचाव

- अपनी डाइट को कंट्रोल करें

- मीठी चीज़ों से दूरी बनाकर रखें

- मरीज अपनी नींद पूरी करे

- साफ-सफाई का ध्यान रखें

- बीमार व्यक्ति से हमेशा दूर रहे।

डॉ ब्रजेश कुमार, एसो. प्रो. मेडिसिन डिपार्टमेंट, जीएसवीएम

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/diabetic-patient-using-glucose-meter-measures-glucose-level_5130527.htm#page=1&query=diabetes&position=36


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.