Move to Jagran APP

Bloating: ब्लोटिंग की समस्या से बचाव के लिए खाना खाने से पहले रोजाना पीएं ये ड्रिंक

Bloating आयुर्वेद में इसबगोल को औषधि माना जाता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर रिच फ़ूड्स खाने से हाजमा दुरुस्त रहता है। वहीं फाइबर बढ़ते वजन और शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sun, 29 Jan 2023 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 04:06 PM (IST)
Bloating: ब्लोटिंग की समस्या से बचाव के लिए खाना खाने से पहले रोजाना पीएं ये ड्रिंक
Bloating: ब्लोटिंग की समस्या से बचाव के लिए खाना खाने से पहले रोजाना पीएं ये ड्रिंक

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bloating: गलत खानपान और खराब दिनचर्या की वजह से सेहत संबंधी परेशानी हो सकती है। खासकर, खराब खानपान से ब्लोटिंग की समस्या होती है। आसान शब्दों में पेट संबंधी विकार होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पेट की अंदरूनी परत म्यूकोसा के भीतर छोटी-छोटी कई ग्रंथियां होती हैं। ये ग्रंथियां भोजन को पचाने के लिए स्टमक एसिड और पेप्सिन नामक एंजाइम का उत्सर्जन करती हैं। इसी परत में सूजन आने या गैस बनने से पेट फूलने की समस्या होती है। यह समस्या बासी भोजन, जंक फूड, तली भुनी चीजें और हार्मोन असंतुलन आदि वजहों से होती है। अगर आप भी ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हैं और निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना खाना खाने से पहले ये ड्रिंक जरूर पिएं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

इसबगोल

आयुर्वेद में इसबगोल को औषधि माना जाता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर रिच फूड्स खाने से हाजमा दुरुस्त रहता है। वहीं, फाइबर बढ़ते वजन और शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं। खासकर, कब्ज, बदहजमी और अपच की समस्या को दूर करने के लिए इसबगोल किसी दवा से कम नहीं है। इसके सेवन से ब्लोटिंग की समस्या भी दूर होती है। इसबगोल भोजन से प्रोटीन और बैक्टीरिया को तोड़ने में मदद करता है। यह आंतों के लिए भी फायदेमंद है।

सामग्री

-1 चम्मच इसबगोल

-1 गिलास पान

-2 चम्मच सेब का सिरका

कैसे करें सेवन

इसके लिए एक गिलास पानी में इसबगोल की भूसी और सेब के सिरके को अच्छी तरह से मिक्स करें। अगर टेस्ट कड़वा लगे, तो 2 चम्मच के बदले 1 चम्मच सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। इस ड्रिंक का सेवन खाना खाने से 20 मिनट पहले करें। इस ड्रिंक के सेवन से मोटापा और मधुमेह में भी फायदा मिलता है। आप दिन में दो बार इसबगोल का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.