नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Clove Benefits: भारतीय मसालों में लौंग का भी अहम किरदार होता है, इसलिए खाने में इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। लौंग एक ऐसी चीज़ है जो न सिर्फ खाने में खुशबू और स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि इसमें सेहत से जुड़े कई तरह के गुण भी छिपे हैं। 

इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। यह हड्डियों को मज़बूत बनाने के साथ ही आपके स्‍कैल्‍प से डैंड्रफ को भी दूर करती हैं। एंटी बैकटीरियल गुण होने की वजह लौंग संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाती है इसलिए यह दांत के दर्द के लिए कारगर मानी जाती है पर इसके अलावा इसमें कई ऐेसे गुण हैं जो आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। लौंग विटामिन-सी, फाइबर, मैंगनीज़, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन K से भरपूर होता है।

लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि लौंग आपकी सेहत में भी सुधार कर सकती है। इसके लिए आपको लौंग का पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। इससे न सिर्फ आपके स्वास्थ को लाभ मिलेगा बल्कि लौंग के पीने से वज़न कम करने में भी मदद मिलेगी।

लौंग के पानी घटता है वज़न

सर्दियों के मौसम में लौंग का पानी शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यह आपके पाचनक्रिया को सुधारने के साथ वज़न घटाने में भी मदद करेगा। लौंग से पेट की जलन से भी राहत मिलती है। इसके अलावा रोज़ सुबह लौंग का पानी पीने से वज़न तेज़ी से घटता है। 

ऐसे बनाएं लौंग का पानी

लौंग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले दो लौंग लें और इसे एक ग्लास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अब सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी लें। वेट लॉस के लिए आप लौंग के साथ दालचीनी और ज़ीरे को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए इन तीनों मसालों भूनकर इसका पाउडर बना लें। हर सुबह इस मिश्रण का एक चम्मच एक ग्लास पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करके पिएं। स्वाद बेहतर करने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस