Move to Jagran APP

Chaitra Navratri 2023 Fasting Tips: चैत्र नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Chaitra Navratri 2023 Fasting Tips नवरात्र में अगर आप भी रखने वाले हैं नौ दिनों का व्रत तो बेहद जरूरी है खानपान का ध्यान रखकर। इसमें जरा ही लापरवाही से आपका व्रत पूरा नहीं हो पाएगा और आप बीमार भी हो सकते है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 21 Mar 2023 08:54 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 08:54 AM (IST)
Chaitra Navratri 2023 Fasting Tips: चैत्र नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास, तो इन बातों का रखें खास ध्यान
Chaitra Navratri 2023 Fasting Tips: नवरात्रि व्रत में सेहतमंद बने रहने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chaitra Navratri 2023 Fasting Tips: चैत्र नवरात्रि दो ऋतुओं का संधिकाल होता है। बदलते मौसम में सेहत और खानपान के मामले में जरा सी लापरवाही सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट दर्द, अपच जैसी समस्याओं की वजह बन सकती है। आयुर्वेद में रोगों से बचाव के लिए लंघन नाम की एक विधि है। जिसमें हफ्ते में एक दिन व्रत करने की सलाह दी जाती है। व्रत करने से हमारे पाचन तं६ को आराम मिलाता है और हमारी शरीर रिचार्ज होता है।

loksabha election banner

22 मार्च यानी बुधवार से नवरात्रि का पर्व शुरू हो रहा है। तो अगर आप भी इस बार नौ दिनों का व्रत रखने की सोच रहे हैं, तो व्रत पूरा कर सकें इसके लिए क्या खा रहे हैं इस पर ध्यान दें।

नवरात्रि उपवास के टिप्स

- गर्मी में आने वाली चैत्र नवरात्रि में भी लोग माता रानी को प्रसन्न करने के लिए उपवास करते हैं, तो उन्हें भरपूर फलाहार खाना चाहिए। वह सिर्फ चिप्स नहीं खाएं। इससे गैस जैसी समस्या भी हो सकती है। उपवास में दूध जरूर पिएं। फ्रूट्स खाते रहें और खूब सारा पानी पीते रहें।

- नवरात्र में महिलाओं को कई काम होते हैं। ऐसे में वह माता की अराधना तो करती हैं, लेकिन अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाती हैं। लेकिन आपको इसका ध्यान रखना है। लंबे समय तक भूखा रहने पर चक्कर आ सकता है। ब्लड प्रेशर लो हो सकता है और अगर डायबिटीज की प्रॉब्लम है, तब तो और ज्यादा बुरी हालत हो सकती है। तो हर थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहने की जगह कुछ घंटों के अंतराल पर खाएं। गर्मियों के देखते हुए फल, जूस, दही, शेक और नारियल पानी का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें।

- प्रेग्नेंट महिलाएं अगर व्रत रख रही हैं तो पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह-मशविरा कर लें। प्रेग्नेंसी में नौ दिनों के व्रत में अगर आपने खानपान की सही तरीके से ध्यान नहीं रखा, तो सिचुएशन ज्यादा खराब हो सकती है। लेकिन यहां यह भी ध्यान रखें कि हेल्दी फूड्स पर फोक्स करना है। बहुत ज्यादा तली-भुनी चीज़ें खाने में तो अच्छी लगती हैं लेकिन इनसे पेट खराब हो सकता है या फिर गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। तो पेट भरने और सेहतमंद बने रहने के लिए सिंघाड़े से बने हुए आटे की रोटी और लौकी की सब्जी खा सकती हैं। जो मां के साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद है।

- नवरात्रि का व्रत सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी करते हैं लेकिन घर और बाहर के कामकाज के चलते वो खानपान का उतना ख्याल नहीं रख पाते, जिससे व्रत के दौरान उन्हें भी सेहत संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। तो इससे बचे रहने के लिए आपको भी हेल्दी चीज़ों का ही सेवन करना है। चाय-कॉफी बहुत ज्यादा न पिएं। इसके अपने नुकसान होते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.