Move to Jagran APP

अमेरिका के टॉप स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के तीन और लक्षण बताए हैं, जानें-क्या हैं वे

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने वेबसाइट पर जारी संक्रामक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लक्षणों की सूची में तीन नए लक्षण और शामिल किए।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 01:27 PM (IST)
अमेरिका के टॉप स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के तीन और लक्षण बताए हैं, जानें-क्या हैं वे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बुखार, खांसी, सांस में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, गंध या स्वाद का खो जाना और गले में खराश जैसे लक्षण पहले से ही कोरोना संक्रमण की सूची में शामिल हैं। अब अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य निकाय सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने वेबसाइट पर जारी संक्रामक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लक्षणों की सूची में तीन नए लक्षण और शामिल कर लिए हैं। स्वास्थ्य निकाय द्वारा 12 लक्षणों की सूची में अब बहती नाक, जी मिचलाना या उल्टी होना और दस्त को भी कोरोना संक्रमण के लक्षण में जोड़ा गया है।

loksabha election banner

हालांकि, स्वास्थ्य निकाय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि इस सूची में सभी संभावित लक्षण शामिल नहीं हैं। सीडीसी, इस सूची को तब तक अपडेट करता रहेगा, जब तक कोविड-19 के बारे में अधिक नहीं जान लेंगे।

वेबसाइट के अनुसार, जिन लोगों को कोविड-19 संक्रमण ने जकड़ा है, संभव है कि वे बीमारी की गंभीरता के अनुसार कुछ अलग प्रकार के लक्षणों का प्रदर्शन कर सकते हैं। स्वास्थ्य निकाय ने चेतावनी दी है कि सार्स-सीओवी-2 वायरस के संपर्क में आने के 2-14 दिन बाद लक्षण प्रकट हो सकते हैं, जो कोरोना वायरस बीमारी का कारण बनता है।

पहले कोरोना वायरस की शुरुआत में सीडीसी के लक्षणों की सूची में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ तक सीमित थीं। इसने छह नए लक्षण सर्दी लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, स्वाद और गंध का खोना या कम होना आदि अप्रैल में जोड़े गए थे।

किसी को भी हल्के से लेकर गंभीर लक्षण हो सकते हैं। वृद्ध, वयस्कों और जिन लोगों में हृदय या फेफड़ों की बीमारी या मधुमेह जैसी गंभीर अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हैं, उन्हें कोविड-19 नामक इस बेहद संक्रामक और खतरनाक बीमारी से गंभीर जटिलताओं का अधिक जोखिम है। इसीलिए इन लक्षणों के पाए जाने के साथ ही डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। 

              Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.