Move to Jagran APP

बेबी प्रोडक्ट्स ऐसे हों जो आपके बेबी की कोमल त्वचा का रखे ध्यान

हेल्दी स्किन आपके बेबी की अच्छी सेहत का प्रमाण है। हर मां अपने बेबी की त्वचा की कोमलता के लिए केवल शुद्ध और सौम्य प्रोडक्ट्स पर ही भरोसा करती है।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 04:53 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 12:25 PM (IST)
बेबी प्रोडक्ट्स ऐसे हों जो आपके बेबी की कोमल त्वचा का रखे ध्यान
बेबी प्रोडक्ट्स ऐसे हों जो आपके बेबी की कोमल त्वचा का रखे ध्यान

नई दिल्‍ली। हेल्दी स्किन आपके बेबी की अच्छी सेहत का प्रमाण है। हर मां अपने बेबी की त्वचा की कोमलता के लिए केवल शुद्ध और सौम्य प्रोडक्ट्स पर ही भरोसा करती है। बाजार में कई तरह के बेबी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन उन प्रोडक्ट्स में सही प्रोडक्ट्स का चुनाव करना हर मां की जिम्मेदारी है। यहां यह भी जरूरी है कि जो प्रोडक्ट्स आप खरीद रहे हैं, वे आपके बेबी की नाजुक त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हों। चूंकि वयस्क की त्वचा की तुलना में बेबी की त्वचा तीन गुना पतली होती है, इसलिए केवल उनकी त्वचा का ख्याल रखने वाले कोमल और सौम्य प्रोडक्ट्स का ही उपयोग किया जाना चाहिए। यदि आप अपने बेबी के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदती हैं, तो निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें-

loksabha election banner

बेबी प्रोडक्ट्स खरीदते समय उनके इंग्रीडिएंट्स के बारे में जानें

अपने बेबी के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले आपको किसी प्रोडक्ट के लेबल पर बताई गई सामग्रियों को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। ये केवल उन इंग्रीडिएंट्स से भरपूर होना चाहिए, जिनसे आपके बेबी की मुलायम त्वचा को 100% जेंटल केयर मिले। वर्तमान समय में माताएं बेबी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए गए इंग्रीडिएंट्स पर विशेष ध्यान देती हैं। Johnson अपने प्रोडक्ट्स में पैराबेन, सल्फेट और इस तरह के किसी भी अनावश्यक इंग्रीडिएंट्स के उपयोग की अनुमति नहीं देती है।

बेबी प्रोडक्ट्स नॉन-एलर्जिक होने चाहिए

डॉक्टरों के मुताबिक बेबी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स कड़े टेस्ट के बाद ही इस्‍तेमाल होने चाहिए। ताकि बेबी की मुलायम त्वचा पर इनका रिएक्शन न हो। यदि आप किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और उसकी वजह से स्किन इन्फेक्शन और रैशेस आ रहे हैं, तो हम आपसे यही अनुरोध करेंगे कि आप उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। वैसे बेबी की एलर्जी फ्री त्वचा सुनिश्चित करने के लिए Johnson’s baby के सभी प्रोडक्ट्स 5 स्तरीय कड़ी सुरक्षा प्रक्रिया से गुजरते हैं।

निर्धारित मानकों के अनुसार होने चाहिए प्रोडक्ट्स

बेबी की त्वचा कोमल और नाजुक होती है। ऐसे में चयनित प्रोडक्ट्स नेशनल और ग्लोबल रेगुलेटरी के निर्धारित मानकों के अनुरूप होने चाहिए। इसलिए जब भी आप बेबी प्रोडक्ट्स खरीदें तो इस बात की जांच करें कि वे प्रोडक्ट्स नेशनल और ग्लोबल रेगुलेटरी के निर्धारित मानकों पर कितने खरे उतरे हैं और कितने टेस्ट से गुजरे हैं।

खुशबू से बच्चे रहते हैं शांत

अपने जन्म के पहले दिन से ही बेबीज अपनी स्मेलिंग सेन्स का अधिकतम उपयोग करते हैं। अच्छी और सौम्य खुशबू बच्चे की खुशी और आराम को बढ़ा देती है। बेबी के मानसिक विकास के लिए सौम्य और हल्के खुशबू को महत्वपूर्ण माना जाता है। हालांकि, यहां इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि खुशबू या फ्रेगरेंस स्ट्रांग न हो। बेबी प्रोडक्ट्स की फ्रेगरेंस को प्रामाणिक किया जाना चाहिए और उसमें ऐसी विशेषताएं होनी चाहिए, जिनसे बेबी को किसी भी तरह की समस्या न हो।

प्रोडक्ट्स की सौम्यता क्लीनिकली प्रामाणिक होनी चाहिए

बेबी की त्वचा का PH लेवल वयस्क की तुलना में अधिक होता है और यह उनके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर अलग-अलग होता है। इसलिए केवल क्लीनिकली प्रामाणिक बेबी प्रोडक्ट्स का उपयोग किया जाना चाहिए। अधिकांश बेबी प्रोडक्ट्स का केवल क्लीनिकल टेस्ट किया जाता है। इससे यह पता नहीं चलता है कि प्रोडक्ट्स ने सफलतापूर्वक टेस्ट पास किया है या नहीं। दूसरी ओर, क्लीनिकली प्रामाणिक प्रोडक्ट्स 100% सफलता और पिनपॉइंट सटीकता के साथ ऐसे कई टेस्ट पास करने के बाद आप तक पहुंचते हैं। सभी Johnson’s baby केयर प्रोडक्ट्स क्लीनिकली प्रामाणिक होते हैं और आपके बेबी की त्वचा के लिए सौम्य और सुरक्षित भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.