नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cardamom Benefits: हमारे किचन में मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली कई सारी चीजें न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती हैं, बल्कि कई समस्याओं में भी राहत दिलाती है। इन्हीं मसालों में से एक छोटी इलायची कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। खासतौर पर मीठे पकवानों का स्वाद बढ़ाने वाली छोटी इलायची हमें कई तरह की परेशानियों से भी राहत दिलाती है। छोटी सी दिखने वाली यह इलायची सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। अगर आप इसके अनगिनत गुणों से अनजान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे इलायची से होने वाले फायदों के बारे में-

मुंह की बदबू करें दूर

अपनी शानदार खुशबू के लिए इस्तेमाल में आने वाली छोटी इलायची बतौर माउथ फ्रेशनर भी उपयोग में आती है। नेचुरल माउथ फ्रेशनर होने की वजह से इसे रोजाना खाने से मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है।

ग्लोइंग बनेगी स्किन

अगर आप ग्लोइंग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी इलायची मददगार साबित होगी। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम होंगे,बल्कि आपकी त्वचा में निखार भी आएगा। इलायची के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको असर नजर आएगा।

पाचन के कारगर

इन दिनों गलत खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोग लगातार पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी दिक्कतों से परेशान हैं, तो इसके लिए छोटी इलायची बेहद फायदेमंद है। खाने के तुरंत बाद इसके सेवन से आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी।

बॉडी होगी डिटॉक्स

छोटी इलायची का रोजाना सेवन आपकी बॉडी डिटॉक्स करने में काफी कारगर होगा। नियमित रूप से छोटी इलायची खाने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐसे में बॉडी डिटॉक्स होने की वजह से इसका असर आपके चेहरे पर भी दिखाई देगा। इससे न सिर्फ आपकी स्किन साफ होगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

छाले दूर करने में सहायक

मुंह के छाले एक आम समस्या है, जिससे अक्सर कई लोग परेशान रहते हैं। पेट की समस्याओं की वजह से कई बार मुंह में छाले होने लगते हैं। यह छाले इतने दर्दनाक होते हैं कि खाना तो दूर बोलना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी छालों से परेशान हैं, तो इसके लिए इलायची बेहद कारगर होगी। इलायची के पाउडर में पिसी हुई मिश्री मिलाकर मुंह से रखने से फायदा मिलेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Harshita Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट