Move to Jagran APP

Calcium Deficiency Signs: कहीं आपकी बॉडी में भी तो कैल्शियम की कमी नहीं? जानिए लक्षण और उपचार

Calcium Deficiency Signs हड्डियों के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण कैल्शियम की कमी होना है। कैल्शियम की कमी को हाइपोकैल्सीमिया भी कहा जाता हैजिससे महिलाएं अधिक पीडित हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 02:47 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 11:14 PM (IST)
Calcium Deficiency Signs: कहीं आपकी बॉडी में भी तो कैल्शियम की कमी नहीं? जानिए लक्षण और उपचार
Calcium Deficiency Signs: कहीं आपकी बॉडी में भी तो कैल्शियम की कमी नहीं? जानिए लक्षण और उपचार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा हो गया है कि हमारा शरीर कब किस बीमारी की गिरफ्त में आ जाता है हमें पता ही नहीं चलता। तला भुना और मसालेदार खाना हमारा प्रमुख भोजन बनता जा रहा है। खाने से पोष्क तत्व गायब होते जा रहे है। हेल्दी खाने के नाम पर सिर्फ वसा का सेवन भरपूर मात्रा में कर रहे हैं। नतीजा हमारा वजन दिनों-दिन बढ़ता जा रहा, हड्डियां कमजोर होती जा रही है। हड्डियों के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण कैल्शियम की कमी होना है। कैल्शियम की कमी को हाइपोकैल्सीमिया भी कहा जाता है।

loksabha election banner

महिलाओं में खासकर हाइपोकैल्सीमिया तेजी से बढ़ रहा है। महिलाएं अपने पति और परिवार में इतनी मसरुफ रहती हैं कि अपनी हेल्थ को पूरी तरह नज़रअंदाज कर देती है। नतीजा उनके मसल्स कमजोर हो जाते है। हर वक्त थकान और घबराहत रहती है। आप जानते हैं कि गांवों और शहर की ज्यादातर महिलाएं कैल्शियम की कमी से जूझ रही है। जिसका खामियाजा उन्हें कई बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ता है। आइए जानते हैं कि कैल्शियम की कमी के लक्षण क्या है।

कहीं आप में भी तो ये लक्षण शामिल नहीं?

घबराहट होना:

जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, उनके दिल की धड़कन कभी तेज चलती है, तो कभी हल्की चलती है। दिल की धड़कन की असमान्य गति घबराहट का सबसे बड़ा कारण है।

जोड़ों में दर्द होना:

हड्डियों में दर्द होना कैल्शियम कम होने का सबसे बड़ा कारण है। अगर आपके हाथ पैरों या मसल्स में दर्द की शिकायत हैं तो समझ जाइए कि शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है।

मसल्स में क्रैम्प आना:

अगर आप मांसपेशियों में ऐंठन जैसी परेशानी का सामना कर रही हैं तो यह शरीर में कैल्शियम का पर्याप्त स्तर ना होने का संकेत है जिस पर ध्यान देने की जरुरत है।

नाखूनों का कमजोर होकर टूटना:

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आपके नाखूनों पर सफेद निशान आ जाएंगे, साथ ही हाथों के नाखून कमजोर हो जाएंगे। कई बार नाखून टूट कर गिरने भी लगेंगे।

अगर आप में भी इस तरह के लक्षण मौजूद हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में करें इन सब चीजों को शामिल।

  • दूध और दूध से बने सभी पदार्थों का सेवन करें।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, भिंडी और पालक का इस्तेमाल करें
  • सोया मिल्क का इस्तेमाल करें।
  • फोर्टिफाइड फूड्स जैसे चावल, गेहूं, तेल, दूध और नमक का सेवन करें।
  • मछली को अपनी डाइट में शामिल करें।
  • बीज जैसे चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, तिल के बीज खाएं।
  • दाल और बीन्स का इस्तेमाल करें।
  • बादाम को करें नाश्ते में इस्तेमाल
  • संतरा खाएं। 

                          Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.