मानसूनी दिनों में विभिन्न प्रकार के संक्रमण होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। और कई बार ये गंभीर रूप भी ले सकता है लेकिन थोड़ी सी सजगता बरतने से आप और आपका परिवार पूरी तरह सुरक्षित रह सकता है। इस मौसम में खानपान के अलावा घर की भी साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। 

1. चाहे आप घर पर हों या बाहर काम पर थोड़े-थोड़े अंतराल पर अपने हाथों को साबुन-पानी या सेनिटाइजर से साफ करती रहें। घर के लोगों को भी यह अच्छी आदत अपनाने के लिए प्रेरित करें। कुछ भी खाने व बनाने से पहले और खाने व बनाने के बाद हाथों को साबुन-पानी से अच्छी तरह साफ करें।

2- विभिन्न खाद्य पदार्थ बनाने के लिए सरसों का तेल, मूंगफली का तेल, सोयाबीन का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि रिफाइंड व वनस्पति घी के अधिक इस्तेमाल से बचें।

3- सुबह के समय गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं साथ ही घर के सदस्यों को भी नींबू पानी पीने को दें। इससे संक्रमण से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

4- विटामिन सी विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रखने में काफी मदद करता है। इसकी आपूर्ति के लिए अपने आहार में नींबू, संतरा, मौसमी, आम, पपीता, शिमला मिर्च, आंवले का अचार का प्रयोग अवश्य करें।

5- प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में सौंफ का सेवन अवश्य करें। इसमें शिकिनमिक एसिड पाया जाता है। यह एंटीवायरल के रूप में काम करता है।

6- भोजन बनाने में अदरक, लहसुन, कालीमिर्च, बड़ी इलायची, जीरा, हल्दी, लौंग आदि का प्रयोग अवश्य करें। ये विभिन्न प्रकार के संक्रमण से शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इनमें एंटीवायरल तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

7- प्रतिदिन ताजा भोजन ही करें। मानसूनी दिनों में बासी भोजन बिल्कुल न करें।

8- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ब्लैक टी, ग्रीन टी और विभिन्न प्रकार के सूप का सेवन अवश्य करें।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस