Move to Jagran APP

Breast Cancer Awareness: पुरुषों को भी हो सकता है स्तन कैंसर, इन 3 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

Breast Cancer Awareness अक्‍टूबर को स्‍तन कैंसर जागरुकता माह के रूप में मनाया जाता है। ये सच है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में काफी कम मात्रा में स्तन टिशू पाए जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुरुषों को स्तन कैंसर नहीं हो सकता।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 09:39 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 09:39 AM (IST)
Breast Cancer Awareness: पुरुषों को भी हो सकता है स्तन कैंसर, इन 3 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़
अक्‍टूबर को स्‍तन कैंसर जागरुकता माह के रूप में मनाया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breast Cancer Awareness: स्तन कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसके मामले भारत में भी बढ़ते जा रहे हैं। अक्सर स्तन कैंसर को सिर्फ महिलाओं से जोड़कर देखा जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि यह पुरुषों को भी अपनी चपेट में ले सकता है। ये सच है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में काफी कम मात्रा में स्तन टिशू पाए जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुरुषों को स्तन कैंसर नहीं हो सकता। पुरुषों में स्तन कैंसर के मामले काफी कम पाए जाते हैं। हर साल एक प्रतिशत से भी कम पुरुषों को स्तन कैंसर होता है। हाल ही में खबर आई थी कि अमेरिकी सिंगर बियॉन्से के पिता को स्तन कैंसर हो गया है।

loksabha election banner

अक्‍टूबर को स्‍तन कैंसर जागरुकता माह के रूप में मनाया जाता है। इस समय आपको उन कारणों पर एक बार फि‍र से गौर करना चाहिए, जो आपका ब्रेस्‍ट कैंसर का जोखिम बढ़ा सकते हैं। आखिर जानकारी ही बचाव है।

आज हम आपको बता रहे हैं स्तन कैंसर के दौरान आपके शरीर में होने वाले बदलाव यानि इससे जुड़े लक्ष्णों के बारे में जिसके दिखते ही आपको अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करना चाहिए।

ये हैं लक्षण:

1. निप्पल डिसचार्ज

अगर आपको अपनी शर्ट पर अक्सर किसी तरह का दाग़ दिखता है तो सतर्क हो जाएं। ये भी हो सकता है कि यह चाय या कॉफी का हो, लेकिन अगर यह  हर बार एक ही तरफ दिखता है तो यह निप्पल डिस्चार्ज का संकेत है। ऐसा ट्यूमर की डिसचार्ज की वजह से होता है जो निप्पल के ज़रिए बाहर आता है।

2. निप्पल का शेप बदलना 

ट्यूमर जैसे ही बढ़ता है वैसे ही निगामेंट ब्रेस्ट के अंदर खिंच जाता है। ऐसे में निप्पल अंदर की ओर धंसने लगते हैं और उनका शेप बिगड़ जाता है। 

3. छाती पर गांठ

इन गांठों में अक्सर दर्द नहीं होता इसलिए छाती पर इसका होना पता नहीं चलता। इसके आपको तभी पता चलेगा जब आप छूकर परीक्षण करेंगे। आमतौर पर पुरुष छाती पर किसी भी तरह की गांठ को अनदेखा कर देते हैं। ऐसा न करें क्योंकि यह ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है।  कैंसर जैसे-जैसे बढ़ेगा वह बग़ल, लिम्फ नोड्स और कॉलर बोन की हड्डी के आस-पास तक फैल जाएगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.