Move to Jagran APP

Brain Foods: जानें तेज़ और स्वस्थ दिमाग़ के लिए क्या खाना चाहिए?

Brain Foods अध्ययन में ये निष्कर्ष निकला कि पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का कम सेवन और अस्वस्थ खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन छोटे बाएं हिप्पोकैम्पस वॉल्यूम से जुड़ा हुआ है। आइए जानें कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जो मस्तिष्क की संज्ञानात्मक क्षमता को प्रभावित करते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 04:26 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 04:26 PM (IST)
Brain Foods: जानें तेज़ और स्वस्थ दिमाग़ के लिए क्या खाना चाहिए?
जानें तेज़ और स्वस्थ दिमाग़ के लिए क्या खाना चाहिए?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Brain Foods: कुछ हफ्तों पहले ही पोषण और मस्तिष्क स्वास्थ्य पर एक अध्ययन के नतीजे ने दुनिया को चौंका दिया। ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से मीठी ड्रिंक्स, उच्च सोडियम वाले स्नैक्स और प्रोसेस्ड मांस खाते हैं, उनका बायां हिप्पोकैम्पसी छोटा होता है, ये मस्तिष्क का वो क्षेत्र है जो यादाश्त, सीखने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए ज़िम्मेदार होता है।

loksabha election banner

अध्ययन में ये निष्कर्ष निकला कि "पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का कम सेवन और अस्वस्थ खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन छोटे बाएं हिप्पोकैम्पस वॉल्यूम से जुड़ा हुआ है।

आइए जानें कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में, जो मस्तिष्क की संज्ञानात्मक क्षमता को प्रभावित करते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स 

ये खासतौर पर उम्रदराज़ लोगों की डाइट में ज़रूर शामिल होना चाहिए। सालमन मच्छली, फ्लैक्स सीड्स, क्रिल,कीवी फल, बटरनट्स और अखरोठ में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है।

करक्यूमिन

ये दिमाग़ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। चाहे अल्ज़ाइमर्ज़ बीमारी हो या फिर ब्रेन इंजरी। करक्यूमिन हल्दी में सबसे ज़्यादा मात्रा में होता है।

फ्लेवोनॉइड्स

ये कोको, ग्रीन-टी, गिनक्गो पेड़, खट्टे फलों, वाइन (रेड वाइन) डार्क चॉकलेट में पाया जाता है।

संतृप्त वसा (Saturated fat)

मक्खन, घी, चरबी, सूअर की चरबी, नारियल तेल, बिनौला का तेल, ताड़ की गरी का तेल डेयरी उत्पाद (क्रीम, पनीर) और मांस में पाया जाता है।

विटामिन-बी

विटामिन-बी6, विटामिन बी-12 या फोलेट युक्त सप्लीमेंट्स विभिन्न उम्र की महिलाओं में यादाश्त पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। विटामिन बी12 पौधे के उत्पादों से नहीं मिलता है।

विटामिन-डी

मछली का जिगर, वसायुक्त मछली, मशरूम, गढ़वाले उत्पाद, दूध, सोया दूध, अनाज के दाने बुजुर्गों में अनुभूति के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण हैं

विटामिन-ई

शतावरी, एवोकाडो, नट्स, मूंगफली, ज़ैतून, लाल ताड़ का तेल, बीज, पालक, वनस्पति तेल, गेहूं के रोगाणु में पाया जाता है।

कोलीन

अंडे की जर्दी, सोया बीफ, चिकन, वील, टर्की लीवर, लेटस में पाया जाता है।

विटामिन का संयोजन (सी, ई और केरोटीन)

एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन का सेवन बुजुर्गों में संज्ञानात्मक गिरावट में देरी करता है। विटामिन-सी, खट्टे फलों, कई तरह के पौधों, सब्ज़ियों, बछड़े और बीफ लिवर में पाया जाता है।

कैल्शियम, ज़िंक, सेलेनियम

दूध और कोरल में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। वहीं, ज़िंक सबसे ज़्यादा ओयस्टर्स में होता है, इसके अलावा, बीन्स, मेवों, साबुत अनाज और सूरजमुखी के बीजों में कम मात्रा में होता है। नट्स, अनाज, मांस, मछली और अंडों में भरपूर सेलेनियम होता है।

तांबा

ओयस्टर्स, बीफ/भेड़ का जिगर, ब्राजील नट्स, ब्लैकस्ट्रैप मोलासेस, कोको और काली मिर्च में तांबा की भरपूर मात्रा होती है।

आयरन

लाल मांस, मछली, मुर्गी पालन, दाल, बीन्स आयरन से भरपूर होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.