Move to Jagran APP

International Yoga Day 2023: बच्चों में बढ़ रही है एकाग्रता की कमी, तो आज भी इन योगासन से बढ़ाएं उनका फोकस

International Yoga Day 2023 योग का नियमित अभ्यास केवल बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी बेहद जरूरी है। इससे उनमें एकाग्रता और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। यहां 5 योग आसन हैं जिनकी मदद से बच्चों की एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 18 Jun 2023 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2023 09:05 AM (IST)
बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए रोजाना कराएं ये योगासन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Yoga Day 2023: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज पूरी दुनिया में लोग योग करके अपने दिन की शुरुआत कर रहे हैं। ऐसे में बच्चों को भी इसमें शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है, जिससे उनके भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद मिलेगी। योग की मदद से हम शारीरिक रूप से स्वस्थ और मानसिक रूप से चुस्त रहते हैं। इसीलिए इसका अभ्यास बच्चों सहित सभी आयु वर्ग के लोगों को करना चाहिए। बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए योग एक लाभकारी अभ्यास हो सकता है। ऐसे में यहां कुछ योगासन दिए गए हैं, जिससे उनमें एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

ट्री पोज (वृक्षासन)

यह बैलेंसिंग पोज फोकस और स्थिरता को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही इसकी मदद से पैर की मांसपेशियां मजबूत होगी और तनाव से भी मुक्ति मिलगी। इसे करने के लिए एक पैर पर सीधे खड़े होकर दूसरे पैर को पहले पैर की जांघ पर रखें। फिर दोनों हाथों को जोड़कर ऊपर की ओर फैलाएं।

ईगल पोज़ (गरुड़ासन)

रोजाना नियमित रूप से सुबह इस आसन को करने से एकाग्रता बढ़ती है। इस पोज को करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके लिए आपको हल्का सा झुककर अपने दोनों पैरों और हाथों को एक-दूसरे पर लपेटकर चील की तरह आकृति बनानी होगी।

वॉरियर पोज-I (वीरभद्रासन-I)

वॉरियर पोज भी ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है। यह आसन मसल्स को मजबूत करने के साथ ही शरीर में रक्त संचार को भी बढ़ाता है। इस आसन को करने के लिए बच्चे एक पैर को आगे निकालकर लंज पोजीशन में ले जाएं और फिर बाहों को ऊपर की ओर फैलाकर एक जगह ध्यान केंद्रित करें।

बटरफ्लाई पोज (बद्ध कोणासन)

इस आसन को तितली आसन भी कहा जाता है। इसे बच्चे काफी आराम से कर सकते हैं। इस आसन की मदद से मांसपेशियां मजबूत होने के साथ ही एकाग्रता भी बढ़ती है। इसे करने के लिए फर्श पर बैठकर दोनों पैरों को मोड़ें और तलवों को एक साथ मिलाकर तितली के पंखों की तरह आकार बनाएं।

चाइल्ड पोज (बालासन)

यह आरामदायक मुद्रा शरीर को रिलैक्स करने के साथ ही फोकस हासिल करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसे करने के लिए फर्श पर घुटने के बल बैठें और फिर नीचे आते हुए दोनों एड़ियों को आपस में जोड़ें और फिर अपनी बाहों को आगे की ओर निकालते हुए अपने माथे को चटाई से नीचे लगाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.