Move to Jagran APP

Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, फौरन हो जाएं अलर्ट

Symptoms Of Heart Attack बदलती लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी के कारण कम उम्र में भी लोग तेजी से हार्ट अटैक के शिकार होते जा रहे हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 28 Jan 2023 01:28 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 01:28 PM (IST)
Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, फौरन हो जाएं अलर्ट
Symptoms Of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से पहले नजर आते हैं ये लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Symptoms Of Heart Attack: आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण किसी भी उम्र में व्यक्ति हार्ट अटैक का शिकार हो रहा है। यह अचानक घटने वाली घटना है, जिसमें व्यक्ति की जान चली जाती है। अगर आप दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। एक रिपोर्ट के अनुसार, हार्ट अटैक आने से पहले ही इसके लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। आइए जानते हैं, उन संकेतों के बारे में जो हार्ट अटैक से पहले नजर आते हैं।

loksabha election banner

1.पेट संबंधी समस्या

हार्ट से संबंधीत बीमारियों का मुख्य संकेत है, पाचन संबंधी समस्या। अगर आप लगातार पेट और सीने में जलन महसूस करते हैं, तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है। इसे आम बीमारी समझकर नजरअंदाज न करें, अगर यह समस्या कई दिनों तक रहती है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2.सीने में दर्द

सीने में दर्द, भारीपन, जकड़न महसूस होना हार्ट संबंधित बीमारियों का संकेत हो सकता है। अगर आप सीने में दर्द महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

3.बहुत ज्यादा थकान महसूस होना

हार्ट से संबंधित बीमारियों में शरीर के कई हिस्सों में ब्लड का प्रवाह सही से नहीं हो पाता है। जिससे मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है, और उसे हद से ज्यादा थकान महसूस होती है। ये भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।

4.ब्लोटिंग की समस्या

अगर आप लगातार पेट में होने वाली मतली और ब्लोटिंग की समस्या से परेशान हैं, तो डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें। इसे आम समस्या समझने की गलती न करें। यह समस्य आमतौर पर महिलाओं में होती है।

5.पैरों में सूजन

रिपोर्ट के अनुसार, पैरों में सूजन हार्ट अटैक का कॉमन संकेत माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, जब हार्ट ठीक  से पंप नहीं करता है, तो पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.