Move to Jagran APP

Cumin Seeds Benefits: गुणों की खान है किचन में इस्तेमाल होने वाला जीरा, डायबिटीज समेत इन समस्याओं में है कारगर

मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाला जीरा हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। वजन कम करने से लेकर पाचन बेहतर करने तक जीरा खाने शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 02 Feb 2023 05:06 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 05:06 PM (IST)
Cumin Seeds Benefits: गुणों की खान है किचन में इस्तेमाल होने वाला जीरा, डायबिटीज समेत इन समस्याओं में है कारगर
जीरा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cumin Seeds Benefits: खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले न सिर्फ हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि कई तरह की समस्याओं से भी हमें दूर रखते हैं। लगभग हर व्यंजन में इस्तेमाल होने वाला जीरा इन्हीं मसालों में से एक है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही जीरा कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी कारगर है। एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जीरा खाने से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं। जीरा के सेवन से न सिर्फ मेटाबोलिज्म बेहतर होता है, बल्कि पाचन संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं क्या है जीरा खाने के फायदे-

loksabha election banner

वजन कम करने में कारगर

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और जल्द ही अपने वजन को घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए जीरा काफी फायदेमंद होगा। भुने हुए जीरे को एक ग्लास गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो भुने हुए जीरे का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जीरा खाने से मोटापे के कारण आने वाले पसीने की समस्या से भी राहत मिलती है।

दिमाग तेज करें

अगर आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी जीरे का सेवन कर सकते हैं। राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, जेक्सैन्थिन, नियासिन जैसे खनिजो और विटामिन से भरपूर जीरा दिमाग तेज करने में काफी कारगर है। इसे खाने से न सिर्फ मेमोरी सेविंग पावर तेज होती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। रातभर जीरे को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से फायदा मिलेगा।

पाचन संबंधी परेशानियों में असरदार

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए भी जीरा काफी असरदार साबित होगा। जीरे में मौजूद थाइमोल और आवश्यक तेल पाचन को आसान करते हैं। साथ ही इसके सेवन से खाना तेजी से पचाने में भी मदद मिलती है। इतना ही नहीं जारी मेटाबोलिज्म तेज कर कब्ज की समस्या से भी बचाता है। ऐसे में अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है या फिर आपको पेट फूलना कम करना है, तो सुबह खाली पेट

जीरा जरूर खाएं।

त्‍वचा के रोग दूर होंगे

त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात पाने के लिए भी आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप प‍िंपल्‍स, एक्‍ने, दाग-धब्‍बे जैसी समस्‍याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए भुना जीरा फायदेमंद होगा। भुने जीरे के पाउडर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से इन समस्याओं से राहत मिलेगी। साथ ही इससे चेहरे की चमक और कसावट भी बढ़ेगी।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो जीरा आपके लिए बेहद कारगर साबित होगा। कुछ शोध में सामने आया है कि जीरा खाने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने मदद मिलती है। सात से आठ चम्मच भुना जीरा पाउडर दिन में दो बार खाने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.