Move to Jagran APP

कम समय में जल्दी कैलोरी बर्न करने के लिए बैटल रोप वर्कआउट है बेस्ट

एरियल योगा एरोबिक्स से थोड़ा अलग बैटल रोप्स से कॉन्सेप्ट उनके लिए ज्यादा अच्छा है जिनके पास वर्कआउट के लिए वक्त नहीं। तो आइए जानते हैं क्या है बैटल रोप्स और कैसे करें इसे यूज।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 08:49 AM (IST)
कम समय में जल्दी कैलोरी बर्न करने के लिए बैटल रोप वर्कआउट है बेस्ट
कम समय में जल्दी कैलोरी बर्न करने के लिए बैटल रोप वर्कआउट है बेस्ट

फिट रहना आजकल हर किसी के लाइफस्टाइल का खास हिस्सा बन चुका है। जिसके लिए लोग हेल्दी डाइट लेने से लेकर जिम में घंटों वर्कआउट करने तक को तैयार हैं। फिटनेस के इसी बढ़ते क्रेज को देखते हुए अलग-अलग तरह के वर्कआउट के साथ एक्सपेरिमेंट्स किए जा रहे हैं। बैटल रोप्स, एरियल योगा का कॉन्सेप्ट इसी का एक उदाहरण है। तो आइए जानते हैं बैटल रोप्स के बारे में और कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल।

loksabha election banner

बैटल रोप्स

रस्सियों की मदद से किया जाने वाला यह वर्कआउट बहुत ही बेहतरीन वर्कआउट है। एरोबिक ऐक्टिविटी की कैटेगरी में शामिल इस वर्कआउट को करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इसे हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग की श्रेणी में रखा जाता है क्योंकि इसमें प्रति मिनट के हिसाब से 10 कैलरीज़ बर्न की जा सकती हैं। इस एक्सरसाइज में मसल्स को अलग-अलग तरीकों से ट्रेन किया जाता है। 50-100 फीट लंबी व 2.5 इंच चौड़ी इन रस्सियों से हार्ट के काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। 

बैटल रोप खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

जानें इसकी खासियत

उम्र और बीमारी को देखते हुए डॉक्टर और फिटनेस एक्सपर्ट्स आपको एक्सरसाइज़ या योग करने की सलाह देते हैं। वर्कआउट के साथ ही अगर आपकी डाइट भी सही है तो फायदे बहुत जल्द नजर आने लगते हैं। तो अगर आप बैटल रोप वर्कआउट के बारे में सोच रहे हैं तो ये बहुत ही बेहतरीन होता है और इसके एक या दो नहीं, बल्कि कई तरह के फायदे होते हैं। इसे शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर या फिटनेस ट्रेनर से सलाह जरूर ले लें। जानेंगे इसके फायदे:- 

समय की बचत : अगर आपका शेड्यूल बहुत ज्यादा बिजी है तो ये वर्कआउट है बेस्ट। जिसमें कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न की जा सकती है। मतलब बहुत ज्यादा डाइटिंग करने की जरूरत नहीं। जिम में फैट कम करने के लिए घंटों वर्कआउट करने की जगह 15-20 मिनट का ये वर्कआउट काफी रहेगा।

बैटल रोप खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

अनगिनत फायदे: फैट बर्न होने के साथ ही इससे मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होती हैं। कंधों व बाइसेप्स के आसपास का फैट हटाते हुए यह शरीर के इन हिस्सों को अधिक फिट बनाता है।

कभी भी कर सकते हैं इसे: वेट लिफ्टिंग व ट्रेडमिल के लिए व्यक्ति का जिम जाना या घर में ही एक्सरसाइज़ करना ज़रूरी होता है। कहीं बाहर जाना हो तो उतने दिनों की प्रैक्टिस छूट भी जाती है, जबकि इसमें ऐसा नहीं है। इसे जिम में प्रोफेशनल तरीके से करने के अलावा रस्सी को आप अपने साथ कहीं भी आसानी से लेकर जा सकते हैं।

बैटल रोप खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

बैटल रोप से वर्कआउट के दौरान ध्यान रखें ये बातें    

1. हर व्यायाम की तरह इसके साथ भी दिशा-निर्देश जुड़े हुए हैं।

2. इस व्यायाम को करते समय पीछे की ओर न झुकें। इसे बैठ कर भी किया जा सकता है।

3. रस्सी को बहुत मज़बूती से न खींचें। लचीली वेव्स बनाने के लिए ज़रूरी है कि पकड़ थोड़ी ढीली हो।

4. जब इस व्यायाम को खड़े होकर कर रहे हों तो हलका सा आगे की ओर झुकें और घुटनों को इस तरह से मोड़ें कि भार एड़ियों पर न पड़े। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.