Move to Jagran APP

Bathua Benefits: लीवर हेल्दी रखने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी बेहद फायदेमंद है बथुआ, इस तरह करें सेवन

Bathua Benefits सर्दियों में सरसों मूली मेथी पालक और बथुआ जैसे साग की भरमार होती है। हर एक साग का अपना-अपना स्वाद और फायदे हैं। तो आज के इस लेख में हम बथुआ से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 11:02 AM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 11:02 AM (IST)
Bathua Benefits: लीवर हेल्दी रखने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी बेहद फायदेमंद है बथुआ, इस तरह करें सेवन
Bathua Benefits: बथुआ से सेहत को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bathua Benefits: सर्दियों में सब्जियों की कई वैराइटी मौजूद होती है खासतौर से साग की। इस मौसम में पालक, मेथी, सरसों, मूली और बथुए के साग की तो भरमार होती है। जिनसे आप सिर्फ सब्जी ही नहीं, रायता, पराठा, मट्ठी, थेपले जैसी कई डिशेज बना सकते हैं। तो खाने में लजीज़, बनाने में आसान और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बथुए से शरीर को किस तरह के फायदे मिलते हैं आज हम इसी के बारे में जानने वाले हैं। 

loksabha election banner

बथुए में मौजूद न्यूट्रिशन

बथुए में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नेशियम, विटामिन ए, सी, बी 6 जैसे न्यूट्रिशन अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के कई फंक्शन्स के सुचारू रूप से काम करने के जरूरी होता है। 

बथुआ से सेहत को होने वाले फायदे

- कमजोर इम्युनिटी से कई रोगों के होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करने की सलाह देते रहते हैं। तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजूबत बनाने में बथुआ का साग बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे आप साग के रूप में तो खाएं ही साथ ही रायते बनाकर भी खाया जा सकता है। 

- सूजन की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी बथुआ बेहद फायदेमंद है। इसके पत्तों को उबालकर पीस लें और इसे सूजन वाली जगह पर लगाएं। 

- खांसी से परेशान हैं, तो बथुआ के पत्तों की सब्जी बनाकर खाएं।

View this post on Instagram

A post shared by Dr Nitika Kohli, Ayurveda (@drnitikakohli)

- बथुए ब्लड को प्यूरीफाई करने का भी काम करता है। इसके अलावा इसका सेवन लीवर के लिए भी लाभदायक है। 

- बथुआ के पत्ते में केरिडोल नामक तत्व होता है, जिससे आंतों के कीड़े की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

- कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए बथुआ की सब्जी खाएं। कब्ज के अलावा बवासीर और लिवर की समस्याओं में भी फायदा मिलता है।

- सर्दियों में शरीर में जो टॉक्सिंस खत्म करने में भी बथुआ लाभदायक होता है।

- दस्त को ठीक करने के लिए बथुआ का सेवन करना फायदा देता है। 

Pic Credit- Instagram/foodstories.india/kitchen_diaries_by_aparimita_

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.