Move to Jagran APP

Effects Of Drinking Coffee On Empty Stomach: कहीं सुबह खाली पेट आप भी तो नहीं पीते कॉफी?

Effects Of Drinking Coffee On Empty Stomach यानि कॉफी दुनिया के 80 प्रतिशत लोग सुबह आंख खुलते ही कॉफी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट कॉफी पीना खतरनाक साबित होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 09:34 AM (IST)
Effects Of Drinking Coffee On Empty Stomach: कहीं सुबह खाली पेट आप भी तो नहीं पीते कॉफी?
Effects Of Drinking Coffee On Empty Stomach: कहीं सुबह खाली पेट आप भी तो नहीं पीते कॉफी?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Are You Also Drinking Coffee On Empty Stomach? :  कॉफी या चाय दो ऐसी चीज़ें हैं जिससे लोग अपने दिन की शुरुआत करना पसंद करते हैं। चाय की तरह सुबह-सुबह सबसे पहले कॉफी पीना अब हम में से ज़्यादातर लोगों की ज़िंदगी का खास हिस्सा बन गया है। कई लोगों का मानना है कि उन्हें सुबह उठते ही अगर गर्मा गर्म कॉफी न मिले तो उनके लिए आंखें खोलना भी मुश्किल हो जाता है। 

loksabha election banner

यानि कॉफी दुनिया के 80 प्रतिशत लोग सुबह आंख खुलते ही कॉफी पीते हैं। इसमें कोई शक़ नहीं कि सुबह सबसे पहले कॉफी की खुशबू की बात ही अलग होती है। यहां तक कि सुबह एक कप कॉफी से आप फ्रेश महसूस करते हैं और पूरे दिन के लिए तैयार हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट कॉफी पीना कितना खतरनाक साबित हो सकता है?

रिसर्च में पाए गए कॉफी के नुकसान 

हाल ही में हुई एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि खाली पेट कॉफी पीना आपके शरीर और दिमाग के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार अगर आप सुबह नाश्ता करने से पहले ही कॉफी पीते हैं तो इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। जो आपके स्वास्थ के लिए ठीक नहीं है। इससे इम्यून सिस्टम, मेटाबॉलिज्म और स्ट्रेस को नियंत्रित करने वाला हार्मोन काफी ज्यादा प्रभावित होता है।

कॉफी खरीदने के लिए क्लिक करें

ये है वजह

सुबह आंख खुलते ही तुरंत शरीर कोलेस्ट्रॉल रिलीज करना शुरू कर देता है। इस वक्त यदि आप अपने शरीर में रिलीज होने वाले कोलेस्ट्रॉल को कैफीन से पम्प करने की कोशिश करते हैं तो यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह शोध मेडिकल साइंस के छात्रों पर किया गया था।

शारीरक और मानसिक स्थिति पर पड़ता है असर

शोध के दौरान जिन बच्चों को सुबह खाली पेट कॉफी पीने के लिए कहा गया उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में नकारात्मक बदलाव देखने को मिले थे। क्योंकि कॉफी की वजह से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ गई और उसकी वजह से ऐसा हुआ। शोध में पाया गया कि पेट में एसिड के ओवर प्रोडक्शन की वजह से इंसान का मूड में भी काफी बदलाव आ जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.